Scmp की रिपोर्ट के मुताबिक, इस कोरोना वायरस अब मनुष्य की आंखों पर हमला कर रहा है और फिर शरीर में तेजी से फैल रहा है। सार्स और बर्ड फ्लू की तुलना कोविड-19 (Covid-19) नाक और आंखों से 100 गुना ज्यांदा तेजी से इंसान के शरीर में प्रवेश कर रहा है।

इस शोध के अध्यक्ष डॉक्टर माइकल चान ने बताया कि अध्ययन में हमने मनुष्य के श्वसन प्रणाली और आंखों की कोशिकाओं की जांच की। जांच में पाया गया कि SARS-Cov-2 वायरस इंसान की आंख और ऊपरी सांसों के जरिए शरीर को संक्रमित कर रहा है। इस दौरान कोरोना वायरस सार्स और बर्ड फ्लू से भी तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है।

वहीं, इस शोध के बाद अब तमाम डॉक्टरों ने लोगों को बार-बार आंखों को न छूने की सलाह दी है और बार-बार साबुन से हाथ धोने के लिए भी कही जा रही है ताकि वायरस आपकी आंखों पर अटैक न कर सकें। बता दें कि इससे पहले एक शोध में यह बात सामने आई थी कि कोरोना वायरस स्टील, प्लासस्टिक और जमीन पर 7 दिनों तक जिंदा रह सकता है। गौरतलब है कि दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 39 लाख 37 हजार से भी ज्यादा हो गया है। जिसमें 2 लाख 76 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस वायरस से अब तक अमेरिका में सबसे ज्यादा मौतें हुए हुई। अकेले अमेरिका में 77 हजार लोग वायरस की चपेट में आकर मर चुके है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here