कोरोना वायरस फ़ैल गया है भारत में भी , पढ़ें इसके लक्षण और बचाए अपनी जान :– यह वायरस दिसंबर लास्ट और इस साल की शुरुआत में चर्चा का विषय बना। चाइना में इस साल अब तक इस वायरस के कारण चार मौत होने की पुष्टि की गई है। जबकि इस वायरस में आनेवाले लोगों की संख्या कहीं अधिक है और लगातार बढ़ती जा रही है। यहां जानें, करॉन वायरस से जुड़े सभी जरूरी सवाल और उनके जवाब भी।

पांचवी 7वीं 8वीं 12वीं पास के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जबरदस्त भर्तियां अभी करें आवेदन

प्राइवेट सेक्टर में निकली है बंपर भर्ती विभिन्न पदों पर जल्दी करें आवेदन


चीन से फैलने वाला कोरोनावायरस अब धीरे-धीरे भारत में भी आ चुका है और भारत की एक नर्स इसकी चपेट में आ गई है और उसको यह वायरस पाया गया है और उसको इलाज के लिए हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है यह एक ऐसा वायरस है जो एक इंसान से दूसरे इंसान में बहुत आसानी से फैलता है तो आज हम आपको बताएंगे कि आप इससे कैसे बचें और कैसे से सावधानी बरतें जिससे कि यह वायरस आपको या आपके परिवार में किसी व्यक्ति को ना हो पाए।

यह वायरस पहले सिर्फ जानवरों में पाया जाता था और इसके अलावा इंसानों में नहीं पाया जाता था लेकिन यह वायरस सी फूड खाने की वजह से जानवरों से इंसानों में आ गया है और इसके लक्षण बहुत बुरे हैं और अभी तक डब्ल्यूएचओ को इसका एंटीतोड नहीं मिला है जिस वजह से दोनों ने इसको ही खतरनाक श्रेणी में रखा है

चाइना के अलावा थाईलैंड सिंगापुर मलेशिया इंग्लैंड में भी इसके काफी सारे केस मिले हैं जहां पर लोग इससे प्रभावित हो चुके हैं और बीमार पड़ चुके हैं इस वायरस के लक्षण काफी ज्यादा दुकान से मिलते जुलते हैं इसलिए इसका पता लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है इसके अंदर जब इंसान को करुणा वायरस होता है तो वह एक इंसान को एक बार प्रभावित करने के बाद 4 महीने बाद दोबारा प्रभावित करता है

कोरोना वायरस निमोनिया और अस्थमा का एक मिलाजुला मिश्रण है और यह वायरस ज्यादातर सर्दियों में ही अटैक करता है और सर्दियों के समय में यह इंसान की आंतों के ऊपर सबसे ज्यादा असर डालता है जिससे इंसान के अंदर कमजोरी आ जाती है। कोरोना वायरस की एंटीबॉडी ज्यादा समय तक नहीं रहती।

कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस के लक्षण

  1. लगातार छींक आना
  2. नाक का बहना
  3. थकान महसूस होना

  1. ज्यादा खांसी आना
  2. जुकाम बढ़ने पर बुखार होना
  3. गले में खराश या टांसिल बढ़ना
  4. अस्थमा या सांस लेने में तकलीफ

ऐसे बचें कोरोना वायरस के अटैक से

  1. जिसे भी सर्दी-जुकाम हो या छींक आती हो, उससे दूरी बना लें।
  2. भीड़भाड़ वाले इलाके या पब्लिक प्लेस से आने के बाद तुरंत साबुन से हाथ धोएं।
  3. सी फूड खाने से बचें।
  4. किसी का रुमाल, पेन, चश्मा आदि का न लें।
  5. जब भी बाहर निकले मास्क लगा कर निकलें

ऐसे फैलता है कोरोना वायरस

1.सी फ़ूड खाने से

2.खांसने और छींकने से

3.हाथ मिलाने से से भी

4.नाक, आंख या मुंह छूने या प्रभावित व्यक्ति को छूने से या उसके पास ज्यादा समय रहने से ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here