6

कोरोना वायरस के खिलाफ एक टीका पंजीकृत किया गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते पूरी दुनिया में वैक्सीन बनाने की दिशा में काम चल रहा है। लेकिन इसी बीच रूस को कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने में सफलता मिल गई है। हालांकि रूस ने पहले ही दावा कर दिया था कि वह कोरोना वैक्सीन तैयार करने में दुनियाभर के देशों से आगे हैं।

गौरतलब है कि रूस के उप स्वास्थ्य मंत्री ओलेग ग्रिडनेव ने पहले एलान कर दिया था कि मंगलवार मतलब 12 अगस्त को करोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन होगा। पुतिन ने बताया है कि यह टीका आवश्यक परीक्षणों से गुजरा है। उन्होंने बताया कि उनकी दो बेटियों में से एक को वैक्सीन का एक डोज दिया गया है और वह अच्छा महसूस कर रही है। वहीं रूसी अधिकारियों ने बताया कि सबसे पहले टीकाकरण की श्रेणि में चिकित्सा कर्मचारी, शिक्षक और अन्य जोखिम समूह को रखा गया है।

बताते चलें कि वैक्सीन के चिकित्सा परीक्षणों की शुरुआत 18 जून को हुई थी, जिसमें 38 लोगों को शामिल किया गया था। ट्रायल में उन सभी में प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो गई है। इसमें शामिल पहले समूह को 15 जुलाई को छुट्टी दी गई, जबकि दूसरे समूह को 20 जुलाई को छुट्टी मिली। रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने बताया कि जोखिम समूहों के सदस्यों (कोरोना योद्धाओं), जैसे चिकित्सीय पेशेवरों को इसी महीने टीका लगाए जाने की योजना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here