अंतरराष्ट्रीय कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना वायरस का टीका बनाने का दावा किया है। जिसका ट्रायल भी जल्द शुरु करने का दावा किया जा रहा है।

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी का कहना है कि कंपनी ने बायोमेडिकल एडवांस रिसर्च एंड डेवलेपमेंट अथॉरिटी (BARDA) के साथ मिलकर जनवरी 2020 में ही कोरोना वायरस के टीके तैयार करने शुरू कर दिए थे। लेकिन अब लंबी रिसर्च के बाद वैज्ञानिकों ने इस जानलेवा वायरस का टिका तैयार कर लिया है। जिसका ट्रायल भी जल्द शुरू हो जाएगा। इस ट्रायल के बाद एक बिलियन टीके तैयार करने की तैयारी है।

वैज्ञानिकों ने कहा कि दुनिया के कई देश कोरोना का दवा जुटाने में लगे है। अमेरिका, इंग्लैंड और रूस सरकार कोरोना की दवा बनाने में जुटे पड़े है। तो वही अमेरिका ने अपने टीके का ट्रायल चीन, दक्षिण कोरिया और फ्रांस में शुरू कर दिया है। दूसरी तरफ इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड में भी टीका बनाने पर जोरो-शोरो से काम चल रहा है। इस टीके का ट्रायल जानवरों पर शुरु भी कर दिया है। गौरतलब है कि दुनिया में कोरोना वायरस से 7.85 लाख लोग पीड़ित है। जिसमें 37,686 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा अब तक 1.65 लाख लोग ठीक भी हो चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here