6

इस समय पूरी दुनिया कोरोना महामारी के संकट से जूझ रही है। ऐसे ने हर किसी ने अपने खान पान में काफी बदलाव किया है। लोग अपनी इम्युनिटी मजबूत करने पर काफी जोर दे रही  हैं। कोरोना महामारी से बचाव में मजबूत इम्युनिटी का अहम रोल है। ऐसे मे लोग दवाइयों के सहारे इम्युनिटी को मजबूत करने की कोशिश में लगे हैं। लेकिन इम्युनिटी मजबूत करने और फ्लू के इंफेक्शन बचने के लिए कई एंटी बैक्टीरियल चीजे हैं जो आपके किचन में ही मौजूद हैं।

अदरक

अदरक हर किसी के किचन में मौजूद होता है। अदरक में मौजूद थर्मोजेनिक इफेक्ट हमारे शरीर को गर्म रखता है, साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और हमे बीमारियों से भी बचाता है ।

पालक

पालक में विटामिन सी और ए प्रचुर मात्रा में होता है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है,जो हमें हर तरह के संक्रमण से बचाता है।

हल्दी

हल्दी हर घर के किचन में मौजूद होती है। हल्दी में मौजूद क्यूकिन की मात्रा प्रचुर मात्रा ने होती है जो आपकी इम्युनिटी को मजबूत करता ही बढ़ाती है। ऐसे में अपनी डाइट में हल्दी को जरूर शामिल करें। साथ ही थोड़ी से हल्दी दूध में मिलाकर पीना भी फायदेमंद होता है।

नींबू

नींबू में भी भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है।साथ ही एल्काइन की मात्रा बनाए रखता है, जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

शकरकंदी

किचन में मौजूद शकरकंद में भी कार्बोहाइडेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फिर भी इस सब्जी को लोग सबसे कम पसंद करते हैं, हालंकि इसे फाइबर का पावर हाउस कहा जाता है। साथ ही इसमें बेटा कैरोटीन भी होता है, जो शरीर को इंफेक्शन से बचाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here