जान लें इसके नुकसान नहीं तो उम्र भर पछताओगे आप :-  हम सभी को हैडफ़ोन या इयरफ़ोन लगाकर गाने सुनना बहुत पसन्द होता है क्योंकि इसे इस्तेमाल करने से हमारे कानो में दुसरों को कोई आवाज नहीं आती और हम अपनी पसंद के गाने सुन पाते हैं। इयरफोन लगाने के फायदे तो आप सभी जानते ही होंगे मगर क्या आप इयरफोन के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं’। आज हम आपको इयरफोन इस्तेमाल करने के 4 बड़े नुकसान के बारे में बताएगें।

पांचवी 7वीं 8वीं 12वीं पास के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जबरदस्त भर्तियां अभी करें आवेदन

प्राइवेट सेक्टर में निकली है बंपर भर्ती विभिन्न पदों पर जल्दी करें आवेदन

इयरफोन के इस्तेमाल से होने वाले 4 बड़े नुकसान

  1. अगर आप इयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो आपके कान में मवाद पड़ने की संभावना है। इयरफोन का इस्तेमाल आप सिर्फ 10 से 15 मिनट ही करें। अगर आप इयरफोन को 10 मिनट से ज्यादा इस्तेमाल करेगें तो इससे हमारे कानो की कोशिकाए मरना शुरू हो जाती है और बैक्टीरिया की संख्या तेजी से बढ़ने लगती है।

\

  1. इयरफोन में लंबे समय तक गाना सुनने से होने वाले नुकसान के साथ ही दोस्तों और घरवालों के साथ इयरफोन को शेयर करने से भी इयर इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए आप जब कभी अपना इयरफोन किसी के साथ शेयर करें तो ऐसे में आप उसे सेनिटाइजर से साफ करके ही इस्तेमाल करें।

  1. हमारे कान 65 डेसिबल तक की आवाज को सहन कर सकते है लेकिन इयरफोन से हमें 100 डेसिबल तक की आवाज सुनाई देती है। अगर आप लगातार 10 घंटे से ज्यादा 100 डेसिबल की आवाज सुनते रहे तो आप हमेशा के लिए बहरे हो जाओगे। इसलिए भूलकर भी लम्बे समय तक इयरफोन को कानो में लगाकर ना रखे।

  1. इयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल से हमे कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते है जैसे नींद नहीं आना, मानसिक तनाव, डिप्रेशन और लगातार सिर दर्द, आदि। इसलिए , आप ज्यादा लम्बे समय तक इयरफोन से गाने ना सुने।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here