15

दुनिया के अंदर काफी देशों के अंदर अलग-अलग Crypto currency का चलन होता है! इनमें से एक नाम तो ऐसा भी है जो आपने काफी सुना होगा क्योंकि वह नाम काफी ज्यादा पॉपुलर हैं जिसको बिटकॉइन कहते हैं! आज हम आपको अपने इस लेख के जरिए इस करेंसी के बारे में ही बताने जा रहे हैं कि आखिरकार क्रिप्टो करेंसी क्या है और यह Crypto currency किस प्रकार काम करते हैं और आखिर इसके फायदे और नुकसान क्या क्या होते हैं!

क्रिप्टो करेंसी क्या होती है? |

Cryptocurrency यह एक ऐसी करेंसी होती है जोकि कंप्यूटर के अल्गोरिथम पर बनी होती है यह एक प्रकार से डिजिटल करेंसी है! इसका इस्तेमाल की क्रिप्टोग्राफी के द्वारा किया जाता है! Dark Web की दुनिया के अंदर खास तौर पर इसका इस्तेमाल किसी भी सामान को खरीदने और सर्विस खरीदने के लिए किया जाता है! सबसे पहले इस क्रिप्टो करेंसी की शुरुआत जापान के संतोषी नाकमोतो नामक एक इंजीनियर ने साल 2019 में की थी! जिसने इस करेंसी का नाम बिटकॉइन रखा था! शुरुआत में लोगों ने इस को ज्यादा अहमियत ही नहीं दी थी लेकिन आज के समय में यह सबसे ज्यादा महंगी क्रिप्टोकरंसी है! ऐसे में अब 11 साल लगभग 900 से ज्यादा क्रिप्टो करेंसी बाजार के अंदर उपलब्ध हो गई है इसके काम करने का तरीका पीयर-टू-पीयर इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम है!

इस Download Now ऐप के जरिए आप क्रिप्टोकरंसी को खरीद और बेच सकते हैं

click to link :- https://wazirx.com/invite/73asx2sz

करेंसी की ग्रोथ कैसे होती है? |

आखिरकार क्रिप्टो करेंसी किस प्रकार से विरोध कर सकती है यह जानने के लिए तो हमें इसका मार्केट में प्रदर्शन देखना अवश्य होगा! ब्लैक मार्केटिंग में इसका प्रदर्शन काफी अच्छा होता है इसमें इन्वेस्ट करना काफी फायदे का सौदा भी आखिर में साबित होता है! बता दें कि जब इन क्रिप्टो करेंसी की लॉन्चिंग की गई थी तब इनकी कीमत जीरो के बराबर हुआ करते थी, लेकिन उसमें कुछ की कीमत आज $1000 तक के बराबर है इसका अंदाजा आप लगा सकते हैं कि आने वाले समय में यह करंसी कितनी तरक्की कर सकती हैं उन लोगों का रुझान शेयर बाजार से हटाकर अपनी तरफ खींच सकती है!

क्रिप्टो करेंसी के फायदे | 

Crypto currency के भविष्य को अगर देखा जाए तो यह आने वाले समय में काफी फायदेमंद हो सकता है! इसमें नुकसान की गुंजाइश दो ना के बराबर है क्योंकि यह एक डिजिटल करेंसी है इसलिए इसके अंदर फायदा बहुत सोच समझ कर पाया जाता है!

वहीं इस करेंसी का ट्रांजैक्शन करते समय भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि एक बार अगर ट्रांजैक्शन हो गई है तो दोबारा वापस नहीं आ सकती हैं इसके अंदर बेईमानी बहुत कम होती है!

वहीं दूसरी ओर अब इस राशि का इस्तेमाल भी आम होता जा रहा है जो कि समझ में आता जा रहा है कि है फायदे का सौदा साबित हो सकता है क्योंकि इसकी कीमतों में काफी तेजी से बढ़ोतरी होती है!

वही इसका पूरा काम डार्क वेब में ब्लैक चैन के द्वारा ही नियंत्रित किया जाता है!

क्रिप्टो करेंसी के नुकसान | Disadvantages of crypto currency

वही जैसा कि आपको मालूम है कि किसी भी काम में यदि फायदा होता है तो उसके अंदर नुकसान भी हो सकता है इसलिए सारा काम इल्लीगल तौर पर किया जाता है जिसकी किसी भी देश की सरकार जिम्मेदार ही नहीं होती और इस पर अपने रिस्क पर ही काम करना पड़ता है!

वही इस करेंसी में इन्वेस्ट करने का कोई भी सबूत नहीं होता है इसका ज्यादातर कारोबार हथियारों की तस्करी और कालाबाजारी के लिए किया जाता है!

वही यदि अगर आपके कॉइन को कोई हैक कर ले तो आप किसी को भी इसका जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते हैं क्योंकि यह पूरी प्रक्रिया किसी बैंक के सरकार के अंदर काम नहीं करती हैं बल्कि खुद काम क्या करती है!

इसलिए तो इसके अंदर जितने फायदे की गुंजाइश है उतना ही नुकसान भी हो सकता है इसका उपयोग अवैध धंधों के लिए किया जाता है जो कि डार्क चैन की सहायता से होता है!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here