आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे क्रिकेटर के बारे में जिसके नाम को सुनकर हमारे जहन में एक ही बात आती है स्टीव स्मिथ जैसा दुसरा कोई नही. स्टीव स्मिथ की बल्लेबाजी अजीब रही क्योंकि वे बहुत ही अजीबोगरीब तरीके से खेलते है. यहाँ तक क्रिकेट पंडितो को उनसे काफी सारी शिकायते भी रही है. मगर स्टीव स्मिथ के खेलने का स्टाइल सबसे जुदा है. वे टेस्ट क्रिकेट में लगातार रन बनाते रहे है. जब वे खेलने के लिए क्रिकेट के मैदान में उतरते है तो उनमे रनों की भूख खूब दिखती है. वैन से लौटने के बाद उन्होंने ऐसे सीरिज में उन्होंने 774 रन बना डाले. फिर पाकिस्तान के खिलाफ T20 सीरिज में भी स्टीव स्मिथ के बल्ले से रन निकले. लेकिन पाकिस्तान के हुई गावा टेस्ट में स्टीव स्मिथ फैल हो गये.

मैच में 4 रन बनाकर वे यासिर शाह के शिकार बन गये. स्टीव स्मिथ का विकेट पाने के बाद यासिर शाह ने सात का इशारा किया था. क्योंकि टेस्ट क्रिकेट के 6 मैचो में कुल सातवी बार स्टीव स्मिथ को यासिर शाह ने आउट किया है. ये उनके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी थी. पहले मैच के बाद मिली असफलता के बाद स्टीव स्मिथ खुद से इतने ज्यादा निराश हुए कि वे 3 किलोमीटर तक पैदल ही चल पड़े. यहाँ तक टीम वाली बस को छोडकर स्टीव स्मिथ स्टेडियम से होते हुए होटल पैदल ही भागते हए पहुंचे है. इसके बाद अपने एक ब्यान में स्मिथ ने कहा – जब भी मेरे बल्ले से रन नही निकलते है तो मैं खुद को सजा देता हूँ.

आगे स्मिथ ने ये भी कहा कि जब मैं शतक मारता हूँ तो मैं खुद को चोकलेट बार गिफ्ट करता हूँ. साथ ही स्मिथ ने यासिर शाह के इशारे को लेकर भी ब्यान दिया था उन्होंने कहा था कि अगले मैच के लिए यासिर ने उन्हें मोटिवेट किया है कि मैं उनके हाथो आउट न होऊं. इसलिए एडिनेट वाले मैच में उनके खिआफ सावधानी से बल्लेबाजी करू. जब भी यासिर शाह ने मुझे आउट किया है वो सस्ते में किया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एडिलेड ओवर में सीरिज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जायेगा. इस मैदान पर स्टीव स्मिथ का रिकॉर्ड शानदार है. 65 के भी ज्यादा एवेरेज से स्मिथ ने इस मैदान पर रन बनाये है.

445 रन बनाने के आलावा स्मिथ ने एडिलेड में एक शतक और 3 अर्द्धशतक भी लगाये है. स्मिथ के लाखो लोग फैन्स है उनकी बल्लेबाजी हर किसी को पसंद आती है. उनके खेलने का तरीका सबसे अलग है. क्रिकेट की दुनिया में स्मिथ ने एक अलग ही पहचान बनाई है. क्रिकेट हर घर में देखा जाता है. इसे देखने के लिए लोग खाना तक छोड़ देते है. भारतीय खिलाडियों की बात करे तो इंडियन क्रिकेट टीम का मुकाबला करना आज हर किसी के बस की बात नही है. क्रिकेट से जिसे प्यार हो जाए उसे उसके बाद कुछ और अच्छा नही लगता है. लोग भी अपना सारा काम काज छोडकर क्रिकेट देखने बैठ जाते है. ये उनका देश के प्रति प्रेम को दिखाता है. क्रिकेट आजकल बच्चा बच्चा भी पसंद करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here