खाने से ज्यादा लड़कियां इस चीज में करती है खीरे का इस्तेमाल!

खाने से ज्यादा लड़कियां इस चीज में करती है  :- खीरा हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. इसमें फैट और कैलोरी नाम मात्र को ही मौजूद होती है. यही कारण है कि खीरा खाना लगभग सभी को पसंद होता है. लेकिन लड़कियां खीरे को खाने से ज्यादा अन्य कामों के लिए इस्तेमाल करती हैं. इसलिए आज हम बताने जा रहे हैं कि लड़कियां खाने के अलावा खीरे का और किस काम के लिये इस्तेमाल करती है।

सुनहरा मौका,दिल्ली पुलिस में ट्रैफिक स्टॉफ के विभिन्न पदों पर वेकैंसी – 10th पास जल्द करें आवेदन

सैलरी ₹25000 सुनहरा मौका टाटा कंपनी में निकली है बंपर भर्ती

सैलरी ₹30000 सुनहरा मौका फूडपांडा में 10वीं पास के लिए निकली है 2300 पदों पर भर्ती

बालों के लिए लड़कियां पीती हैं खीरे का जूस…

खीरे में बालों को पोषण प्रदान करने के गुण पाए जाते हैं. अगर आपके बवाल कमज़ोर और दोमुहे हैं तो आपको खीरे के जूस को पालक के जूस में मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला सिलिकन व सल्फर बालों की ग्रोथ में मदद करता है.

आँखों की जलन व सूजन को कम करने के लिए भी करती हैं खीरे का प्रयोग…

खीरे में प्रचुर मात्रा में स्कोरबिक एसिड व कैफीक एसिड मौजूद होता है. यही कारण है कि यह आँखों को ठंडक पहुंचाता है और पानी की कमी को दूर करता है. खीरे का सेवन करने से आँखों की सूजन भी दूर होती है.

पानी का है बहुत अच्छा स्त्रोत…

खीरा पानी का एक बहुत अच्छा स्त्रोत होता है. अगर खीरे का प्रयोग सलाद के रूप में किया जाए तो यह प्रोटीन को पचाने में बहुत लाभदायक साबित होता है. इसमें पाया जाने वाला इरेप्सिन नामक एक तत्व प्रोटीन को पचाने का काम करता है.

फेस मास्क बनाती है

कुछ लड़कियों के लिये उनका चेहरा ही उनके लीये सब कुछ होता है वह अपने चेहरे को खुद से भी ज्यादा देखभाल करती है। ऐसे में उनके चेहरे पर दाग या काले धब्बे निकल जाते हैं तो वह उनसे पीछा छुड़ाने की पूरी कोशिश करती है। इसलिए वह खीरे का फेस मास्क बना कर चेहरे पर लगती है। ताकि उनको दाग व धब्बो से छुटकारा मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.