गर्मी में तरबूज का सेवन किसी दवा से कम नहीं है, जानिए जरूर :– तरबूज गर्मियों के सीजन में आने वाला एक रसीला फल है, इसमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो व्यक्ति गर्मियों में तरबूज का सेवन करते हैं, उनके शरीर में पानी की कमी नहीं होती हैं। तरबूज ठंडा होता है इसलिए गर्मियों में आने वाली बहुत सी तकलीफों से आराम दिलाने में सहायक है। यह विटामिनों का भंडार है इसीलिए कैंसर जैसी बीमारियों में भी लड़ने में सहायक हैं।
पेट की तकलीफ को रखें दूर:- गर्मी में अक्सर देखा गया है, लोगों को पेट से संबंधित तकलीफ ज्यादा हो जाती हैं। जैसे पेट में गैस का बनना, कब्ज,आदि तकलीफ को दूर करने में भी तरबूज बहुत सहायक होता हैं। गर्मियों के समय शरीर में पानी की कमी होती है, इस कमी को भी तरबूज के सेवन से पूरा किया जा सकता हैं।
तरबूज सौंदर्य बढ़ाने में सहायक:- तरबूज को खाने के कितने फायदे हैं, उसको चेहरे में लगाने के भी उतने ही फायदे हैं। चेहरे में तरबूज के गुर्दे को लगाने से चेहरे की चमक बढ़ जाती हैं। तरबूज के गूदे को चेहरे पर 10 मिनट लगाकर सूखने दें, फिर उसे ठंडे पानी से हल्के हाथों से धोले आप देखेंगे चेहरे की चमक में कितना फर्क आया हैं।
पानी की कमी को पूरा करता हैं:- तरबूज के रसीले स्वभाव के कारण, इसके सेवन करने से शरीर में पानी की कमी के कारण जो तकलीफ होती है, वह दूर हो जाती हैं। तरबूज में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम होता है, जो शरीर को मजबूत बनाता हैं। शारीरिक शक्ति प्रदान करता हैं। तरबूज शरीर के सारे टॉक्सिन बाहर निकालने में सहायक होता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here