गर्म तासीर कुदरती गुणों से भरपूर तिल खाने के बेहतरीन फायदे :- गर्म तासीर तिल इन दिनों कड़ाके की ठंड में सबसे बड़ा सहारा है। शायद आप आसानी से विश्वास न कर पाएं किंतु ये सच है कि तिल खाने से शरीर में गर्माहट बहुत अधिक बढ़ जाती है तथा कई बार जानकारी के अभाव में अधिक तिलों का सेवन प्रतिकूल प्रभाव डाल परेशानी खड़ी कर देता है।

पांचवी 7वीं 8वीं 12वीं पास के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जबरदस्त भर्तियां अभी करें आवेदन

प्राइवेट सेक्टर में निकली है बंपर भर्ती विभिन्न पदों पर जल्दी करें आवेदन

तिल की खेती मूंग-मोठ मिक्स करके की जाए तो उत्पादन अधिक होता है। तिल की खेती मानसून की पहली बारिश के पश्चात की जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की तिल की फसल कपास की फसल के साथ-साथ बिक्री हेतु मार्केट पहुंचती है, अभी बाजार से ताज़ा तिल आसानी से खरीदे जा सकते हैं।

ज़माने वाली शीत लहरों के इस दौर में तिल की बनी रेवड़ियां किरयाने की दुकानों पर आसानी से उपलब्ध होती हैं। इसके अतिरक्त भारत के ग्रामीण और शहरी इलाकों में सक्रांत के अवसर पर तिल के लड्डू शरीर में गर्माहट लाने हेतु बड़े ही उत्साह से गुड़ डालकर बनाए जाते है जिससे शरीर को मिलने वाली न केवल ऊर्जा बल्कि पोषक तत्व भी बढ़ जाते हैं।

तनाव मुक्त कर्ता तिल हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है किंतु तभी जब इनका सेवन अच्छे से पकाकर नियमित थोड़ी-थोड़ी मात्रा में किया जाए। ख़राब तिलों की पहचान उसकी कड़वाहट अथवा बदले रंग से की जा सकती है, परंतु विश्वास योग्य तिल खरीदना चाहें तो किसी पहचाने के किसान से लें अथवा पैकिंग किये तिलों को ही लें। बताते चलें की गर्भवती महिलाओं को तिल खाने से पूर्व डॉक्टर की सलाह लेना अनिवार्य हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here