किन्नर समुदाय के बारे में तो आप सभी जानते होंगे। इनका एक अलग ही समाज होता है, जिनका रहन-सहन हमारे समाज से बिल्कुल अलग होता है। इन्हें कई नामों से जाना जाता है जिसमें थर्ड जेंडर, ट्रांसजेंडर व किन्नर जैसे नाम शामिल हैं। हालांकि किन्नरों का रहन-सहन, वेशभूषा, रीति रिवाज हमारे समाज से बिल्कुल अलग है परंतु इन्हें समाज में एक खास स्थान भी दिया गया है।

इनसे जुड़ी एक मान्यता यह है किन्नर जिस व्यक्ति से प्रसन्न हो जाते हैं, उस व्यक्ति के जीवन में खुशियों का अंबार लग जाता है। वहीं दूसरी तरफ किन्नर के नाराज होने पर व्यक्ति को कई दु=खो का भी सामना करना पड़ता है।

ऐसा माना जाता है कि जिस व्यक्ति के सर पर किन्नर का आशीर्वाद होता है, उसके जीवन में धन-धान्य की का कोई कमी नहीं होती है। किन्नरों से जुड़े कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनकी मदद से व्यक्ति के जीवन में हो रही है पैसों की तंगी को दूर किया जा सकता है।

आइए जानते हैं वह उपाय कौन से हैं-

● किन्नर को दान में श्रृंगार का सामान और धन देने के बाद उनका पैर छूकर आशीर्वाद लेने से व्यक्ति का भाग्योदय होता है। ● किन्नर से आशीर्वाद स्वरूप ₹1 का सिक्का लेकर इस सिक्के को अपने पर्स में रखने से, पर्स सदैव धन से भरा रहता है।

घर में धन की कमी को दूर करने के लिए कुछ अन्य उपाय भी हैं। जाते हैं, क्या है वह उपाय-

● यदि साफ सफाई करने वाली सुहागिन स्त्री को श्रृंगार का सामान दान में दिया जाए तो इससे भी घर में बरकत बढ़ती है। ● घर में पैसा रखने वाली जगह पर कमल के बीज तथा श्री यंत्र को रखने से धन की कमी दूर होती है। ● प्रतिदिन सुबह उठकर स्नान इत्यादि करके विधिपूर्वक लक्ष्मी जी का पूजन करना चाहिए, तथा साथ ही पूजा स्थल के पास लक्ष्मी जी की चरण पादुका रखने से घर में धन का आगमन सदैव होता रहता है।

● मछलियों से भरे तालाब में मुट्ठी भर चावल डालने से घर में आई सारी बाधाएं दूर होती है साथ ही घर में धन आगमन के मार्ग खुलते हैं। ● अमावस्या के पहले आने वाले चतुर्दशी तिथि को अपने घर के पश्चिमी द्वार पर पूर्वजों के नाम पर के 14 दीपक जलाने से घर में आई सारी विघ्न बाधाएं दूर होती है। इसके साथ ही घर में सुख एवं शांति का माहौल बना रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here