9

मेष राशि
आज आपके आध्यात्मिक तथा गूढ़ विद्या में अध्ययन करने की विशेष रुचि जागृत होगी। गणेशजी कहते हैं कि आप भले ही रोज मंदिर न जाते हों परंतु आज निश्चित रूप से मंदिर जाएँगे। इतना ही नहीं, आप अपनी आय का कुछ हिस्सा दान-धर्म करने तथा गरीब और जरूरतमंदों के पीछे खर्च करेंगे।

वृषभ राशि
गणेशजी कहते हैं कि आज आप निजी संबंधों को विशेष प्रधानता देंगे। आपकी समस्त प्रवृत्तियों का केन्द्र घर और परिवार होगा। आप उनके साथ आनंदपूर्ण समय व्यतीत करेंगे। वर्तमान परिस्थिति से आपको सुख- संतोष होगा। नौकरी या व्यापार धंधे को आज प्राथमिकता नहीं मिलेगा। संक्षेप में, आज घर के सदस्यों को खुश करने का दिन है।

मिथुन राशि
आज आप अत्यधिक स्नेह एवं भावुकता से परिपूर्ण होंगे। स्वास्थ्य, खानपान, नौकरी और अपने कार्य की गुणवत्ता जैसी भावनाओं की चिंता आपको सताएगी। गणेशजी स्वास्थ्य और स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक बताते हैं।

कर्क राशि
आज आपकी बात करने की पद्धति ऐसी होगी , जिससे गलतफहमी खड़ी होने की संभावना रहेगी। आज आवेश में आकर आप जल्दी में निर्णय ले बैठेंगे। परंतु भविष्य में इन निर्णयों का पछतावा करने और उन्हें सुधार लेने का समय भी आपको मिलेगा। गणेशजी सलाह देते हुए कहते हैं कि आप जो भी निर्णय लें वे कामचलाऊ नहीं बल्कि दृढ़तापूर्वक लें।

सिंह राशि
गणेशजी आज आपको यथासंभव मिजाज शांत रखने और क्रोध न करने के लिए कहते हैं। आपके गुणों को किसी रचनात्मक प्रवृत्ति की तरफ मोड़ने की आवश्यकता है, अन्यथा आप किसी को अपने गुस्से का शिकार बना देंगे। आज के दिन की अच्छी बात यह है कि नौकरी- व्यवसाय के क्षेत्र में आपकी प्रगति बहुत संतोषप्रद रहेगी।

कन्या राशि
गणेशजी आज आपको विशेष लाभ होने की संभावनाएँ देखते हैं। आप अपने निश्चित निजी संबंधों के बारे में अधिक सकारात्मक रहेंगे, इसलिए अपने प्रिय व्यक्ति पर भी आधिपत्य की भावना अधिक रहेगी। मित्रों या परिवार के साथ बाहर भोजन करने का अवसर आएगा और वहाँ आनंदपूर्वक समय बीतेगा।

तुला राशि
आज आप अपनी भावनाओं और विचारों का अन्य लोगों के साथ आदान-प्रदान कर सकेंगे। परिणामस्वरूप आपका मन और हृदय बहुत राहत अनुभव करेगा। व्यापार में आपकी कुशलता की लोग प्रशंसा करेंगे। शाम को आपको भूतकाल में किये गये कार्यों का अच्छा मुआवजा मिलता हुआ दिखाई देगा।

वृश्चिक राशि
नये वाहन या मकान खरीदने का योग है। नये गृह में प्रवेश से पहले गृहपूजा (वास्तु पूजा) आवश्यक है। नई जगह और नये वातावरण में थोड़ा अकेलापन अनुभव करेंगे, परंतु उसके बाद अनुकूलता का अनुभव करेंगे।

धनु राशि
गणेशजी कहते हैं कि आज का दिन आरामदायक और मानसिक तनाव से रहित होगा। मानसिक रूप से बोझिल होने पर भी आप शारीरिक रूप से सक्रिय होंगे और किसी न किसी कार्य में व्यस्त रहेंगे। शाम के समय काम में से समय मिलने पर मित्रों एवं स्वजनों के साथ मजे से आनंदपूर्वक दिन व्यतीत करेंगे।

मकर राशि
गणेशजी की कृपा से आप भरपूर आत्मविश्वास से छलकते होंगे। उत्साह के कारण हरेक कार्य आप समय से पूरा कर सकेंगे। आप दिन प्रतिदिन आत्मविश्वास प्रबल बना सकेंगे इसलिए आप समाज में नाम और कीर्ति प्राप्त करेंगे।

कुंभ राशि
परिवार के सदस्यों की विविध समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करना पड़ेगा। प्रभावकारी चर्चाओं द्वारा समस्याओं का समाधान करने के लिए आज खूब अनुकूल दिन है। आप अंतिम ध्येय से परिचित हैं और गणेशजी विश्वास दिलाते हैं कि यदि आप ध्येय ध्यान में रखेंगे तो सही दिशा में बातचीत कर सकेंगे। आज का दिन आशावादी है इसलिए इसका अधिक से अधिक उपयोग कर लेने के लिए गणेशजी कहते हैं।

मीन राशि
आज आप किसी ऐसे व्यक्ति को बहुत लंबे समय बाद मिलेंगे। बहुत वर्षों पहले आपने जो विचार किसी पुस्तिका में अंकित किया होगा, वह पुस्तिका आपको मिल जाएगी। भूतकाल की मधुर यादों के क्षणों में आप यात्रा करने का विचार करेंगे। परंतु उसको अमल में लाने के लिए राह देखने पड़ेंगे, ऐसा गणेशजी कहते हैं।

Source: Ganesha Speaks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here