गुर्दे को नुकसान पहुंचाती है :- रक्त में मौजूद अशुद्धियों को छानने का काम हमारे गुर्दे द्वारा किया जाता है। यदि गुर्दा सही तरीके से अपशिष्ट पदार्थों को छानने का काम ना करें तो हमारे शरीर में टॉक्सिंस भी फैल सकते हैं, जिसके कारण जान पर भी आफत आ सकती है। ऐसे में हमारे गुर्दों को स्वस्थ रखने एवं उसके सेहत का ख्याल रखने के लिए हमें कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना जरूरी है।

पांचवी 7वीं 8वीं 12वीं पास के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जबरदस्त भर्तियां अभी करें आवेदन

प्राइवेट सेक्टर में निकली है बंपर भर्ती विभिन्न पदों पर जल्दी करें आवेदन

आमतौर पर बहुत से लोग अपने दैनिक जीवन में ऐसी गलत आदतें पाल लेते हैं, जिससे गुर्दों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ आदतों से अवगत कराना चाहते हैं।

स्मोकिंग की आदत 

स्मोकिंग या अल्कोहल की आदत भी हमारे गुर्दों को कमजोर बना सकती हैं। एक तरफ जहां अल्कोहल की वजह से हमारे भीतरी अंग डीहाइड्रेट हो जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ स्मोकिंग के कारण हमारे ब्लड वेसल्स भी सिकुड़ने लगते हैं। इस वजह से हमारे शरीर का रक्तचाप भी असंतुलित होने लगता है। इन सब चीजों से गुर्दों को भी नुकसान पहुंच सकता है।

पानी कम पीना

गुर्दों के सही तरीके से कार्य करने के लिए शरीर में पर्याप्त पानी का मौजूद होना अत्यंत आवश्यक है। नेशनल किडनी फाउंडेशन के जानकारों के अनुसार इसकी कमी से हमारे शरीर में टॉक्सिक पदार्थों का सांद्रण बढ़ने लगता है, जिससे हमारे गुर्दों पर काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसलिए उनको स्वस्थ रखने के लिए दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना सही होता है।

ज्यादा देर पेशाब रोकना

जब भी हमें पेशाब आता है तो इससे हमारा शरीर अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने का संकेत देता है। ऐसे में इन्हें हम जितनी ज्यादा देर तक इसे रोककर रखते हैं, ये गुर्दों को उतनी ही अधिक क्षति पहुंचाते हैं। साथ ही इन टॉक्सिक पदार्थों के शरीर में फैलने की भी आशंका होती है। ऐसे में आपको ऐसा करने से बचना चाहिए।

अतिरिक्त नमक का सेवन

बहुत से लोग भोजन करते समय अलग से नमक लेकर खाने की आदत से मजबूर हैं। इस आदत से भी को गुर्दों को नुकसान पहुंचता है। क्योंकि आवश्यकता से अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से शरीर में सोडियम बढ़ने लगता है, जिससे ब्लड प्रेशर भी हाई हो जाता है। ऐसा होने से गुर्दों को क्षति पहुंचती है।

जरूरत से ज्यादा प्रोटीन लेना

प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करते हैं। इसलिए यह हमारे लिए आवश्यक है, लेकिन जब हम एक ही समय पर आवश्यकता से अधिक प्रोटीन ले लेते हैं तो इससे भी हमारे गुर्दों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, क्योंकि हमारे गुर्दे प्रोटीन में उपस्थित नाइट्रोजन एवं अमोनिया जैसी इंप्योरिटीज को छानते हैं, परंतु जब उसकी मात्रा अधिक हो जाती है तो गुर्दों पर ज्यादा दबाव पड़ने लगता है, जो कि उनके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

इन सभी आदतों के अलावा बार बार दर्द कम करने की दवाई यानी पैनकिलर्स के सेवन से भी गुर्दे क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। ऐसे में गुर्दों को सेहतमंद रखने के लिए इन सभी आदतों से परहेज करना ही उत्तम है।

जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे आगे शेयर करें ताकि औरों की मदद हो सके!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here