घर के मंदिर में भूलकर भी ना करें ये 8 गलतियां, होते हैं भगवान नाराज

वास्तु ज्ञान :- हिंदू धर्म में हर घर में एक छोटा मंदिर होता है। कोई अपने घर में बड़ा मंदिर बनवाता है तो कोई छोटा, परंतु सबके घर में मंदिर जरूर होता है लेकिन शास्त्रों के अनुसार मंदिर में इन गलतियों को करने से घर में अशुभता आती है। कुछ लोग इन को नजर अंदाज करके यह गलतियां कर बैठते हैं जिन्हें भारी नुकसान होता है। आप भी ऐसी गलती ना करें इसलिए जाने कौन सी ऐसी 8 गलतियां है जिससे भगवान नाराज हो जाते हैं।

  1. गणेशजी की मूर्ति- मंदिर में गणेश जी की तीन मूर्ति कभी नहीं रखनी चाहिए इसे घर में रखना शुभ नहीं माना जाता। यह सकारात्मकता की जगह नकारात्मकता लेकर आती है।
  2. शंख-अपने मंदिर में एक से ज्यादा शंख ना रखें। यदि दो शंख हो तो एक शंख हटा दें।
  3. टूटी मूर्ति या खंडित मूर्ति- घर में खंडित मूर्तियां या टूटी मूर्ति को रखना शुभ नहीं माना जाता है इसलिए ध्यान रखें कि अपने घर के मंदिर में खंडित मूर्ति ना हो। और यदि हो तो किसी पवित्र बहती नदी में प्रवाहित कर दें।
  4. फूल पत्ती- अपने घर के देवी देवताओं को हार, फूल, पत्ती कभी भी बिना धोए ना चढ़ाएं। इन चीजों को अर्पित करने से पहले एक बार साफ पानी से जरूर धो लेना चाहिए।
  5. कबाड़- आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि घर के पूजा स्थल के ऊपर कोई कबाड़ या भारी चीज ना हो। भगवान का मंदिर ऊपर से खाली होना चाहिए। इससे घर में नकारात्मकता आती है।
  6. दीपक-अगर आप मंदिर में घी का दीपक जला रहे हैं तो उसमें आप सफेद रुई की बत्ती का इस्तेमाल करें और यदि तेल का दीपक जला रहे हैं उसमें लाल धागे की बत्ती का इस्तेमाल करें।

  1. मृतकों और पूर्वजों के की तस्वीर- मंदिर में मरे हुए लोगों और अपने पूर्वजों के चित्र को कभी नहीं लगाना चाहिए। इनके लिए दक्षिण दिशा बताई गई है इन चित्रों को मंदिर में रखना शुभ नहीं माना जाता।
  2. शिवलिंग- अगर हम शिवलिंग की बात करें तो शिवलिंग हमारे अंगूठे के आकार से बड़ा नहीं होना चाहिए। शिवलिंग बहुत संवेदनशील होता है और इसी वजह से घर के मंदिर में छोटा-सा शिवलिंग रखना शुभ होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.