आज कल तो आधार कार्ड की ज्यादा महत्व हो गई, ऐसे में आधार कार्ड की हर इंसान को जरुरत पड़ता है चहे ओ बच्चे हो ये बुजुरक हो अगर कोई काम करवाने जाते है तो आप से सबसे पहले आधार कार्ड की मांग करते है फिर आपकी कोई काम है होती है आधार कार्ड ही ऐसा जिज है जो सब जगह यूज़ कर सकते है चहे आप कोई जॉब करना चहते है तो सबसे पहले आधार कार्ड मांग करते है तो आधार कार्ड की इतनी जरूता पड़ता है अगर आप कही पे जाते रहने तो आप किरये पे घर लेना चहते है तो फिर आपको आधार कार्ड प्रूफ में देना होता है. 

  • अब काम की बात करते है

अगर आप के पास आधार कार्ड है,तो एक ईडी से काम हो जाता है तो आधार कार्ड लाइफ के लिया एक अहम् हिसा बन गया जो की सब के लिया आधार कार्ड जरुरी हो गयाऐसे में अगर आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं होगा तो आप के लिया मुसीबत बन सकती है क्योंकी आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो कोई काम नहीं होती जैसे आप बहुत पहले आधार कार्ड बनवाये है जो कभी पुरनी होगये ऐसे में आप की आधार कार्ड अपडेट नहीं हो पाए है और आपकी ईमेल ईडी भी आपके आधार कार्ड में रजिस्टर नहीं है तो और ज्यादा प्रॉलम होती है जैसे आप पैन कार्ड बनवाते है तो सबसे पहले आपको  ईमेल ईडी रजिस्टर होगी तभी आप पैन कार्ड बनवा सकते है.

  • आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे कर  सकते है

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड में रजिस्टर नहीं है तो आप पहले मोबाइल नंबर रजिस्टर करवले, नहीं तो आप ऑनलाइन से कुछ भी नहीं अपडेट नहीं कर पाएगे आधार कार्ड में तो ऐसे में आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करेंगे. तो चलईये हम आपको बताते है की आपको क्या करना होगा सबसे पहले आप जहाँ आधार कार्ड बनता है वहाँ से आप उसे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर करवले ताकि आप कुछ भी कभी भी आप अपने आधार कार्ड में अपडेट कर सकते है, अगर आप सोच रहे है की ऑनलाइन मोबाइल नंबर रजिस्टर क्यों नहीं होती है तो चलईये आपको हम बताते है की ऑनलाइन मोबाइल नंबर  रजिस्टर क्यों नहीं होती है पहले मोबाइल नंबर रजिस्टर होती थी लेकिन लोग बहुत फोल्जरी होने लगी ईसी करना अब ऑनलाइन मोबाइल नंबर रजिस्टर हो बंद होंगे.
  • चलिए जानते है आधार कार्ड में ईमेल ईडी रजिस्टर कैसे करे 

1. Step (https://ssup.uidai.gov.in/web/guest/update)

ईमेल ईडी रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले आप इस लिंक को आप ओपन करे करने के बाद इस तरह की पेज ओपन हो जायेगा जो आप इस फोटो में देख रहे है. 


इस फोम को पुर करना होगा तभी आप आगे जायेगे तो आप इसमे अपने आधार कार्ड का नंबर आप फस्ट बॉक्स में डाले दे फिर आप दूसरा बॉक्स वहाँ दिया है चार अंक का जैसे (9337) आपको सेम तो सेम वही डाल देना होगा.Send OTP पर क्लिक करके एक दूसर पेज ओपन हो जायेगा जो निचे दिया है.  


फिर आपके मोबाइल नंबर में एक आधार कार्ड की तरफ से मेसेज आयेगा.आपकी मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा उस OTP को आप दूसर बॉक्स में डाल देना है.

2. Step 


आप अपने डेट ऑफ़ बर्थ चेंज करते है तो आपको एक पुरुब देना होगा जैसे मैट्रिक का सटीफिकेट  देना होगा तभी आपकी  डेटऑफ़ बर्थ चेंज हो पायेगी. इस फोटो में देखईये 6 बॉक्स दिया गया है जो आपक चेंज करना चहते है तो आप उसे चेंज कर सकते है तो चलईये आप ईमेल ईडी  का बॉक्स में क्लीक कर ले फिर आप submit कर दीजिये. 

3. Step 

एक और नय पेज ओपन हो जाएग जो  निचे दिया है इस तरह दिखेग


आपको इस फोम में अपना ईमेल ईडी डाल देना है फिर आप submit Update Request पर क्लिक करले.

4. Step 


फोर स्टेप में एक छोटा सा बॉक्स में क्लिक करके फिर आप Proceed पर क्लिक कर दीजिये 
5. step

   
आपके मोबाइल पर एक otp अयेग जो की इस फोम में डाल देना है ओ सिक्स नंबर का कोड होगा

6. Step

आपका  ईमेल ईडी रजिस्टर हो गया है अगर आप कुछ भी आधार कार्ड में अपडेट करना चहते है तो आप उसी आधार पर अपने कोई भी जिज अपडेट कर सकते है.आपके ईमेल ईडी एक आधार कार्ड की तरफ से एक मेसेज आएगा जो की आपकी आधार कार्ड अपडेट हो गया है. 

अगर आप इसी तरह की टेक न्यूज़ देखन पसनद करते है तो आप नोटिवेकशन पर क्लिक कर लीजिये ताकि आने वाली न्यूज़ की जानकारी आप ले पाएंगे 

                        Have a nice day 

   


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here