घर बैठे आप किसी भी बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट कैसे चेके करे

हेलो दोस्तों आज कल लोगो इतनी बीजी रहते है अपनी – अपनी कामो से,  बैंक जान मुश्किल हो जाती है तो ऐसे में आप अगर अपनी बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट चेके न कर पते है, और आप को बहुत नुकसान भी हो जाती है, अगर आप कुछ भी खरीद ते है तो आप की अकाउंट से  कितनी पैसे कटा है जैसे आप दो य तीन दुकानो में कुछ खरीदते है तो आपको पता नहीं चल पता है. की आप कितनी की मार्केटिंग की है.और कौन सा दुकान में कितना काट है. तो आप इस मिस्स्कॉल से आप पांच ट्रांजक्शन देख सकते है, जो की कितन – कितना डेट में आप पैसे payment किये है, अगर आपका पैसे कोई काट लेता है, तो आप तुरंत चेके कर लीजिये की क्या जिज में पैसे काट है, चलिए जानते है की बैंक अकाउंट में आप अपने स्टेटमेंट चेके कैसे कर सकते है.

बैंक में स्टेटमेंट और मोबाइल नंबर रजिस्टर ले पहले कुछ बाते जानना बेहद जरुरी है

  • अगर आपके मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है, तो सबसे पहले आप बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा लीजिये तभी आप मोबाइल से मिनी स्टेटमेंट और बेलेन्स चेके कर सकते है.
  • जो मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर होगा, उसी से आप बैंक अकाउंट से स्टेटमेंट चेके कर सकते है. 

अगर आप मिसकॉल करते है तो आपकी मोबाइल पर एक मेसेज अ जायेगा जो आपको 5 ट्रांजक्शन दिखे गए .

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर है, तो भी आप बॅलन्स चके नहीं कर सकते है,क्योकि आप अपने मोबाइल नंबर से एक मेसेज करना होगा तभी आप बैंक के बॅलन्स चके कर सकते है; तो चलईये जानते है की कैसे अपने मोबाइल नंबर रजिस्टर करे.निचे दिया गया है फोटो में देखईये की किस तरह आप अपने मोबाइल नंबर रजिस्टर करे.

सबसे पहल बॉक्स वाला Mobile number  रजिस्टर करने के लिए है, दूसर बॉक्स में बॅलन्स चके करने के लिए है और तीसरा बॉक्स अपने स्टेटमेंट चके कर सकते है. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में ही ऐसा होता है की मोबाइल नंबर रजिस्टर करना पडता है लेकिन बाकि बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं करनी  पडता है.यानि की बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर रहना चाहिए.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here