6

तस्वीरें आपको काफी प्रभावित करती हैं। यही वजह यही कि वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी हिंसक जंगली जानवरों की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए। शेर, चिता जैसे अन्य किसी हिंसक जानवर (Violent Wild Animals) की तस्वीर न लगाएं, जिसमे पशु हिंसक दिख रहा हो या फिर शिकार कर रहा हो। ऐसी तस्वीरों को देखकर व्यक्ति का स्वभाव उग्र होता है। वहीं नकारात्मक ऊर्जा का भी संचार होता है। इससे परिवार के सदस्यों के बीच भी तनाव बढ़ता है और एक दूसरे के प्रति द्वेष बढ़ता है।

यही वजह यही कि वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में कहा है कि हिंसक और नकारात्मक ऊर्जा वाली तस्वीरें घर में नहीं लगानी चाहिए क्योंकि इससे पूरा परिवार प्रभावित होता है। आइये जानते हैं कि कौन सी तस्वीरें घर में लगाना वास्तु के अनुसार शुभ नहीं है।

डूबता हुआ जहाज
डूबते हुए टाइटेनिक जहाज की तस्वीर कई लोग घर में लगाते हैं। लोग इसे पसंद भी करते हैं लेकिन वास्तु शास्त्र में घर में डूबते हुए जहाज (Sinking Ship), नाव की तस्वीरें शुभ नहीं मानी जाती हैं, इसलिए भूल से भी इन्हे घर पर न लगाएं। ऐसी तस्वीरें आपका मनोबल कमजोर करती हैं। इन्हे देखना दुर्भाग्य का सूचक माना गया है। घर में अगर ऐसी तस्वीरें लगी तो धन हानि की आशंका बनी रहती है और परिवार के सदस्यों के बीच तनाव रहता है, जिससे अशांति रहती है।

नटराज की मूर्ति या तस्वीर
भगवान शिव के तांडव की मुद्रा वाली नटराज (Nataraja) वाली मूर्ति घर में रखना वास्तु के अनुसार शुभ नहीं है। यह शिव शंकर का एक विनाशकारी रूप है। यही वजह है कि घर में नटराज की मूर्ति या तस्वीर रखना अशुभ माना गया है।

महाभारत की तस्वीर
महाभारत की तस्वीर (Photo of Mahabharata) भी घर में लगाना शुभ नहीं माना गया है। महाभारत में परिवार की लड़ाई दिखाई गई है। इन तस्वीरों को घर में लगाने से परिवार में कलह बढ़ने की आशंका रहती है। वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर में युद्ध और हथियारों की तस्वीरें लगानी नहीं चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here