6

ऐसे में पूजा पाठ के इलावा भारतीय शास्त्रों के अनुसार किसी भी चीज को शुद्ध करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए यदि आपके घर में गंगाजल है तो इसकी पवित्रता को बनाये रखना आपकी जिम्मेदारी है. बता दे कि इसकी पवित्रता को बनाये रखने के लिए कुछ शास्त्रीय नियमो का पालन करना बेहद जरुरी है.

इसके इलावा गंगाजल को

पवित्र रखना इसलिए भी जरुरी है, क्यूकि यदि इसका अपमान किया जाए तो सभी देवी देवता नाराज हो जाते है. इसके साथ ही यदि इसे पवित्र न रखा जाएँ तो इससे घर की पवित्रता भी भंग होती है और जिस काम के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएँ वो कभी सफल नहीं होता. इसलिए आप जब भी अपने घर में गंगाजल रखे तो इन बातो का खास ध्यान रखे जो अभी हम बताने वाले है.

गौरतलब है, कि बहुत से लोग गंगाजल को

प्लास्टिक की बोतल में रखते है. जब कि इससे गंगाजल की पवित्रता भंग होती है. इसके इलावा यदि वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो प्लास्टिक को विषैला माना जाता है. ऐसे में जहा तक हो सके गंगाजल को चांदी के बर्तन में ही रखे और अगर चांदी का बर्तन मौजूद न हो तो आप इसे ताम्बे या पीतल के बर्तन में भी रख सकते है. gangajal home pooja मगर इतना तो तय है, कि प्लास्टिक की बोतल में रखा गया गंगाजल आपके किसी भी कार्य के लिए प्रयोग नहीं किया जा सकता और न ही आपकी कोई मनोकामना पूरी कर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here