ज्योतिष के अनुसार काले घोड़े के पैरों पर शनि का विशेष प्रभाव माना गया है। ज्योतिष के अनुसार घर के मुख्यद्वार पर काले घोड़े की नाल लगाने से घर पर किसी की बुरी नजर नहीं लगती और बरकत बनी रहती है। आइये जानते है कहाँ और कैसे और कौन सी नाल लगानी चाहिए

यदि घर का मुख्य द्वार उत्तर, उत्तर-पश्चिम या पश्चिम में हो तो उसके ऊपर बाहर की तरफ घोड़े की नाल जरूर लगा देना चाहिए।  इसलिए ऐसी मान्यता है कि black horse shoe घर के main-gate पर लगाने से सुरक्षा एवं सकारात्मक ऊर्जा मिलती है।

ऐसा माना जाता है के शनि देव मेहनत करने वाले से खुश रहते है इसी कारण जो घोड़ा काफी दौड़ता है तो  उसके पाँव में लगी नाल भी घिसती है अब काला घोडा ( शनि) और उसकी घिसी हुई नाल natural positivity प्रदान करती है.

लेकिन यहाँ पे ये बात ध्यान देनी चाहिए के काले घोड़े की वही नाल असरदार होती  है जो काफी घिस चुकी हो यानि काफी चल चुकी हो. आजकल लोग काले घोड़े के पांव में नाल लगाते  है और दो दिन या दो घंटे में उस नाल को sale कर  देते है इस तरह की नाल का कोई फायदा नही होता

नाल को इंग्लिश वर्णमाला के अक्षर यू (U shape) के आकार में लगाना चाहिए। काले घोड़े की नाल  से shani related दोष भी दूर होते हैं। वही नाल घर के दरवाजे पर लगाने से धन, सुख, समृद्धि बनी रहती है। परिवार के सभी सदस्य सदैव बुरी नजर (evil eye) से बचे रहते हैं। इसके अलावा मछलीघर भी बहुत फायदा देता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here