प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए हजारों गार्ड्स तैनात रहते हैं। भारत के पीएम नरेंद्र मोदी को प्रोटेक्ट करने के लिए प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) हमेशा तैनात होती है। आज हम आपको उस गाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे देश के पीएम सफर करते हैं और अगर वो पंचर हो जाए तो क्या होगा?

जिस गाड़ी में प्रधानमंत्री सफर करते हैं अगर वह पंचर हो जाए तो भी करीब 90 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से 320 किमी तक चल सकती है। प्रधानमंत्री के साथ हर एक कदम पर एसपीजी के शूटर तैनात होते हैं। जो बेहद तेज तर्रार होते हैं और किसी भी खतरे से पीएम की रक्षा करने के लिए हर पल चौक्कन्ने रहते हैं।

इन जवानों के पास FNF-2000 असॉल्ट राइफल, ऑटोमैटिक गन और 17M रिवॉल्वर्स के साथ ही आधुनिक हथियार होते हैं। जब पीएम कहीं से गुजरते हैं तो रोड के एक साइड का ट्रैफिक 10 मिनट पहले से रोक दिया जाता है। फिर जवान पहले जाकर इस पूरे रोड का निरिक्षण करते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास (7, रेसकोर्स रोड) को एसपीजी के 500 से अधिक कमांडो निगरानी करते हैं।

पीएम की गाड़ियों के काफिले में 2 आर्मर्ड बीएमडब्लूय 7 सीरीज सेडान होती हैं। 6 बीएम बीएमडब्लूय एक्स 5 और 1 मर्सिडीज बेंज एम्बुलेंस होती है। पीएम की रक्षादल में आगे और पीछे दिल्ली पुलिस सिक्योरिटी स्टाफ की गाड़ियां होती हैं। पीएम की गाड़ी बुलेटप्रूफ होती है। इसके अलावा लेफ्ट और राइट में दो और व्हीकल होते हैं, बीच में पीएम की गाड़ी होती है। पीएम बीएमडब्लूय 760Li में चलते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here