6

दूध एक ऐसा पदार्थ है जो कही न कही लोगो के बीच में अपनी एक ख़ास पैठ बनाये हुए है क्योंकि ये द्रव्य कई कैल्शियम जैसे तत्वों से भरपूर होता है और इस कारण से ये आपको स्वस्थ रखने में भी कोई कोर कसर नही रखता है. ये बात तो आपको भी माननी ही पड़ेगी मगर हर चीज का एक समय होता है और अगर आप इन्हें फोलो नही करते है तो फिर आपको इसके परिणाम भी भुगतने पड़ते है जो हर किसी को पसंद भी नही आते है.

सबसे पहले तो ध्यान दे दूध को कभी भी दही के साथ में या बादमे, खट्टी चीज के साथ, मछली, प्याज, नीम्बू, उड़द की दाल, नीम्बू, करेला और जामुन के साथ में भूलकर भी न पिए क्योंकि ये आपके पेट में बहुत ही बुरा रिएक्शन दे सकता है जो जहर सामान है. यही नही कई बार रिएक्शन शरीर पर चकत्तों के रूप में उभरकर के आने लग जाता है.

दूध को रात के समय पीना ही सबसे लाभकारी माना गया है क्योंकि रात के समय पिया जाने वाला दूध आराम से पच जाता है. ये भूख मिटाता है, शरीर को निर्जलीकरण से बचाने का कार्य करता है, गले को सही रखता है, नींद को बेहतर बनाता है, तनाव दूर करता है, हड्डियों और दांतों को मजबूत रखता है और सबसे ख़ास बात ये है कि ये शरीर में केल्शियम की कमी को भी पूरा करता है जो बुढापे को देर से आने के लिए प्रोत्साहित करता है.

रही बात दूध में कुछ भी मिक्स करने की तो कोशिश करे उसके साथ में शक्कर न डाले क्योंकि ये उसके अन्दर के केल्शियम को खत्म करती है. अगर दूध को मीठा करना चाहते है तो फिर उसमे शहद, मुनक्का या फिर मिश्री काप्रयोग करे. ध्यान रखे कि अगर मुनक्का का प्रयोग कर रहे है तो उसमे खट्टापन न आ रखा हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here