11

भारत चीन सीमा पर चल रहे तनाव के बीच देश में अब तक 106 चीनी एप्स पर प्रतिबंध लग चुका है। वहीं जानकारी इस बात की भी सामने आ रही है कि, सरकार द्वारा अब तक करीब 275 चीनी मोबाइल एप्स की सूची तैयार कर ली है इन्हे भी आने वाले कुछ ही दिनों में बैन किया जा सकता है। इस लिस्ट में दुनिया के सबसे चर्चित गेम पबजी (PubG) का भी नाम शामिल हैं।

अगर आप चाइनीस ब्राउज़र यूज करते थे तो आप कौन सा ब्राउज़र यूज़ करें जो हंड्रेड परसेंट भारत में बना हुआ है dowload link : https://play.google.com/store/apps/details?id=com.india.ucc

सरकार द्वारा अब देश में यूज़ हो रही सभी मोबाइल एप्लिकेशन के बारे में पता लगा रही है कि, वे प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन तो नहीं कर रहे हैं। वहीं अब देश में कई चीनी इंटरनेट कंपनियों पर भी बैन जल्द लगाया जा सकता है।इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी सरकार ने 275 चीनी मोबाइल एप्स की एक लिस्ट तैयार की है इन दिनों जिनकी जांच की जा रही है। इस लिस्ट में पबजी गेम, एलबीई टेक, परफेक्ट कॉर्प, जिली, कैपकट, नेटीज गेम्स, अलीएक्सप्रेस, फेसयू, Meitu, सीना कॉर्प, रेसो और यूलाइक जैसी एप्स के नाम शामिल हैं।

गौरतलब है कि, चीन इस वक़्त मोबाइल एप्लीकेशन और सस्ते मोबाइल फ़ोन बनाने में सबसे आगे हैं। विश्व के सभी बड़े देशों में चीनी एप्स का डंका बज रहा है। भारत के साथ तनाव के बाद चीन को काफी नुकसान उठाना पड़ा हैं। चीनी एप टिकटोक यूट्यूब को टक्कर दे रही थी लेकिन भारत में जैसे इस एप पर बैन लगाया तो विश्व के कई देश भी चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगाने को तैयार हो गए। जिसके बाद चीन की हेकड़ी निकल गयी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here