6

इन दोनों ही देशों की हर हरकत पर नज़र रखने के लिए भारत के पास एक ऐसी तीसरी आंख मिलनी वाली है। जिसकी नज़रों से आज तक न कोई बच सका है। यह अचूक हथियार पाकिस्तान और चीन माकूल जवाब देने माहिर सबित होगा। भारत को एक ऐसा खतरनाक ड्रोन मिलने जा रहा है जो किसी जेट फाइटर्स से भी बेहतर है।

मिलने के बाद देश की सीमाएं पहले से भी ज्यादा सुरक्षित हो जाएँगी। इस खतरनाक ड्रोन का नाम MQ-9 रीपर है, ये वही ड्रोन है जिसकी मदद से अमरीका ने पिछले दिनों बगदाद में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया था। इसके बारे में कानों कान किसी को खबर नहीं लगी कि, ड्रोन कहा से आया और लक्ष्य को मार कर चला गया। इस ड्रोन की खास बात यह है कि, यह रडार की भी पकड़ में नहीं आता है। इसे भले दूसरे न देख पाए लेकिन यह अपने दुश्मन की हर हरकत पर नज़र रखता है।

MQ-9 रीपर सशस्त्र ड्रोन है, जो हवा में काफी वक़्त तक उड़ान भरने में माहिर है। यह 50 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई तक और 1150 मील की दूरी तय का कर सकता है। इसका वजन करीब 4,900 पाउंड है। जिसमे 22 सौ लीटर फ्यूल भरा जा सकता है। इस ड्रोन की खास बात यह है कि, 230 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से अपने साथ 4,760 किलो का वजन लेकर उड़ सकता है। इस ड्रोन को अमेरिकी वायुसेना बीते 13 वर्षों से इस्तेमाल कर रही है। जिसकी कीमत 460 करोड़ 70 लाख 56 हजार 200 भारतीय रुपए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here