हम आपको ब्राउनी बनाना बता रहे हैं. वो पूरी तरह से एगलेस है. इसलिए इसे वो लोग भी खा सकते हैं. जो शाकाहारी हैं. तो आइए बनाते हैं पीच चॉकलेट ब्राउनीज़.
चॉकलेट ब्राउनीज़ बनाने के लिए सामग्री – 

डार्क चॉकलेट- 100 ग्राम
मैदा- 1 ½ कप
पिसी चीनी- 1 ½ कप
दूध- ½ कप
बेकिंग पाउडर- 2 चम्‍मच
वैनीला एसेंस- 1 चम्‍मच
अखरोठ- 2 चम्‍मच
चॉकलेट सॉस- 1 कप
चॉकलेट चिप्‍स- 2 चम्‍मच
बटर- ½ कप

चॉकलेट ब्राउनीज़ बनाने की विधि – 

चॉकलेट ब्राउनीज़ बनाने के लिए सबसे पहले एक प्याले में मैदा और बेकिंग पाउडर डालकर अच्छे से मिला लीजिए. और इस प्याला को अलग रख दीजिए. तब तक बेकिंग डिश या ट्रे जिस में भी आप ब्राउनी को वेक करना चाहती हैं उसपर बटर से ग्रीस कर लीजिए और उसके ऊपर बतर पेपर बिछा लीजिए.

अब एक अलग बाउल लीजिए उसमें बटर को चॉकलेट के साथ तब तक मिक्स कीजिए जब तक चॉकलेट अच्छे से पिघल न जाए. अब इस प्याले को माइक्रोवेव में हाई टेम्प्रेचर पर एक मिनिट के लिए गरम होने के लिए रखिए. और बाहर निकाल लीजिए.

अब अलग प्याले में चीनी और वैनिला इससे डालकर अच्छे से मिलाइए. जब ये अच्छे से मिल जाए तब इसमें मैदा और बेकिंग पाउडर का मिश्रण थोड़ा-थोड़ा डालकर अच्छे से मिलाइए. फिर इसमें चॉकलेट और बटर का मिश्रण डालकर अच्छे से मिलाइए.

उसके बाद इसमें कुटे हुए अखरोठ भी मिला दीजिए और अच्छे से मिक्‍स कर लीजिए. अब इसमें धीरे-धीरे पानी मिलाएं और एक गाढा पेस्‍ट तैयार कर लीजिए. अब इसे बेकिंग ट्रे में दाल दीजिए. और 10-12 मिनिट के लिये माइक्रोवेव में बेक होने के लिये रख दीजिए.

अब चॉकलेट ब्राउनीज़ पूरी तरह से तैयार है या नहीं इसके लिये उसमें फोर्क या सलाई डाल कर देख लीजिए. अगर यह हो गई हो तो उसे माइक्रोवेव से बाहर निकाल लीजिए. और उस पर हॉट चॉकलेट सॉस तथा चॉकलेट चिप्‍स डालकर गरमा-गरम ब्राउनी सर्व कीजिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here