7

इस बात से तो सभी पूरी तरह वाकिफ हैं कि कोरोनावायरस चीनी से आया हुआ एक खतरनाक वायरस है। यह वायरस सबसे पहले चीन में फैला हुआ था जिसके बाद धीरे-धीरे पूरी दुनिया में फैल गया और दुनिया में तबाही मचा दी। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक मैसेज भेजा या मैसेज देश में फैली महामारी को लेकर संवेदना प्रकट कर रहा है। इस मैसेज के द्वारा व यह बताना चाहता है कि कोरोनावायरस से निपटने के लिए वह आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं। खबर के मुताबिक राष्ट्रपति शी ने पीएम मोदी को भारत में कोरोनावायरस को लेकर संवेदनाएं भेजी हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि इस फैली महामारी से लड़ने के लिए भारत को चीन मजबूती और समर्थन देने के साथ-साथ पूरी मदद करेगा।

तेजी से भेज रहा सामग्री
1 दिन पहले ही चीनी विदेश मंत्री वांग ने कहा था कि महामारी के खिलाफ जंग में मदद का प्रॉमिस करते हुए यह कहा था कि चीन मैं तैयार कोरोनावायरस के खिलाफ काम आने वाली सभी सामग्री को तेजी से भारत भेजी जा रही है। विदेश मंत्री एस जयशंकर को लिखे लेटर में वांग ने कहा कि चीनी पक्ष भारत के सामने खड़ी चुनौती को लेकर पूरी ईमानदारी से सहानुभूति व्यक्त करता है।

चीनी प्रेसिडेंट शी जिनपिंग और विदेश मंत्री वांग काया मैसेज ऐसे समय पर आया है जब दोनों देशों की सीमा पर पिछले 1 साल से विवाद कायम है टैंगो झील इलाके से सैनिकों की वापसी के बावजूद पूर्व लद्दाख के कई इलाकों में सेना के पीछे हटने के लिए कोई राजी नहीं हुए।

2019 के अंत में चीन से निकला कोरोना वायरस इस समय भारत में जकर कहर बरपा रहा है। भारत में शुक्रवार को 3.86 लाख कोरोना केस सामने आए, जोकि दुनिया के किसी भी देश में 24 घंटे में मिले कुल केसों में सर्वाधिक है। इसके बाद भारत में संक्रमितों की कुल संख्या 1,87,62,976 हो गई है, जबकि एक्टिव केस 31 लाख के पार चले गए हैं। पिछले 24 घंटे में 3,498 लोगों की मौत के बाद मरने वालों की कुल संख्या 2,08,330 हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here