6

इन दिनों देश में लगातार महंगाई का स्तर बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में जनता के लिए एक राहत की खबर सामने आ रही है। गौरतलब है कि, साल 2021 से ही देशभर में कोरोना महामारी के चलते मुफ्त राशन (free ration) दिए जा रहे है जिनमें रिफाइंड तेल, नमक व चना शामिल है। इस बीच खबर आ रही है कि, इनका नि:शुल्क वितरण अब 28 मार्च तक होगा। तमाम कोटे की दुकानों तक चना, तेल व नमक न पहुंच पाने के कारण सरकार ने वितरण की तारीख को दूसरी बार पांच दिनों के लिए और बढ़ा दिया है। अभी तक राशन का वितरण 23 मार्च तक निर्धारित था।

सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक दिया जाएगा राशन

इस बात की जानकारी खुद डीएसओ सुनील कुमार सिंह ने देते हुए बताया कि राशन का वितरण सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक चलेगा। अंत्योदय कार्डधारकों को 35 किलो राशन दिया जाएगा जिनमें 15 किलो चावल और 20 किलो गेहूं होगा और पात्र गृहस्थी को प्रति यूनिट पांच किलो राशन फ्री में वितरित किया जाएगा। साथ ही एक लीटर तेल, एक किलोग्राम नमक और एक किलो चना भी मुफ्त में दिया जाएगा।

28 मार्च तक दिया जाएगा मुफ्त राशन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, फ्री राशन (free ration) यानी तेल, नमक और चना बांटने का यह आखिरी महीना है। सरकार प्रदेश भर के सभी अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को दिसम्बर 2021 से नि:शुल्क तेल, नमक ,चना व राशन उपलब्ध करा रही है। राशन व तेल, नमक, चना के नि:शुल्क वितरण का समय इस माह पूरी हो रहा है। दोबारा वितरण की तारीख बढ़ने के बाद अब 28 मार्च को भी ओटीपी के जरिए राशन मिलेगा। ऐसे कार्डधारक जिनका ईपॉश मशीन पर उंगलियों का निशान का मिलान नहीं हो पाता है ऐसे कार्डधारकों को ओटीपी सत्यापन के जरिए राशन दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here