3

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन लंबे समय से इंडस्ट्री पर राज करते आ रहे हैं, लेकिन उनके करियर में एक समय ऐसा भी आया था जब उन्हें भी भारी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा था। हालात यह हो गए थे कि बिग ने अपने बेटे अभिषेक बच्चन को पढाई छोड़कर इंडिया वापस आने के लिए बोल दिया था। जी हां सन 1990 का दशक बच्चन परिवार के लिए बेहद मुश्किलों भरा था। इस बात का खुलासा खुद अभिषेक बच्चन ने सोशल मीडिया पर किया।अभिनेता अभिषेक बच्चन ने यूट्यूबर रणवीर इलाहाबादी के साथ पॉडकास्ट में कहा ‘सच कहूं तो मैंने यूनिवर्सिटी छोड़ दिया था। मैं बोस्टन यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहा था लेकिन मैंने अपनी शिक्षा छोड़ दी क्योंकि मेरे पिता जी गंभीर आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे।

अभिषेक ने कहा ‘ मेरे पिता जी ने एबीसीएल नाम से एक कंपनी शुरू की थी। मुझे नहीं लगता कि मैं तब किसी भी तरह से उनकी मदद करने के लिए योग्य था लेकिन उस वक्त मुझे महसूस हुआ कि एक बेटे के तौर पर मुझे अपने पिता के निकट रह कर उनकी मदद करनी चाहिए इसलिए मैंने अपनी पढाई छोड़ दी और इंडिया वापस आ गया। मैंने उनकी कंपनी में मदद करनी शुरू की।‘ अभिषेक कहते हैं कि कंपनी में उन्होंने बतौर प्रोडक्शन ब्वॉय काम शुरू किया।

यश चोपड़ा से मांगी मदद

अभिषेक बच्चन कहते हैं कि ‘एक रात उनके पिता ने उन्हें अपने पास बुलाया और बताया कि उनकी फिल्में चल नहीं रही हैं और बिजनेस भी नहीं चल नहीं रहा। कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है। इसके बाद अमिताभ बच्चन ने निर्णय लिया वो फिर से अपने अभिनय पर ध्यान देंगे। इसके बाद अगली सुबह वह यश चोपड़ा के घर पहुंचे।’ उन्होंने वहां जाकर कहा कि ‘देखिए मेरे पास कोई काम नहीं है। कोई मुझे अब काम नहीं दे रहा है। मेरी फिल्में नहीं चल रही हैं इसलिए मैं आपसे काम मांगने आया हूं। कृपया करके मुझे एक फिल्म में काम दे दीजिए।‘

टीवी की तरफ किया रुख

ज्ञात हो कि इसके बाद यश चोपड़ा ने अमिताभ बच्चन की जरूरत को ध्यान ने रखते हुए फिल्म ‘मोहब्बतें’ की शूटिंग शुरू की। यह एक मल्टीस्टारर फिल्म थी। इस फिल्म पर परदे पर धमाल मचा दिया था। इसके साथ बिग बी ने टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ को करने के लिए हामी भरी। वो दौर ऐसा था जब माना जाता था कि टीवी पर वो कलाकार काम करते हैं जो फ्लॉप हो चुके हैं। अमिताभ बच्चन ने भी तब ही टीवी पर काम करना चुना। हालांकि उनका परिवार उनके इस फैसले से सहमत नहीं था लेकिन ‘कौन बनेगा करोड़पति’ ने उनके करियर को एक नया आयाम दिया, दोनों ही प्रोजेक्ट्स चल निकले और अमिताभ ने इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here