जानिए मक्का को खाने के ये दमदार फायदे :- झमाझम बरसात का मौसम आ रहा है, रिमझिम बारिश में भुट्टा न खाया जाए, ऐसा संभव ही नहीं । सिके हुए देशी भुट्टे हों या फिर स्टीम में पके अमेरिकन कॉर्न दोनों का अपना ही मजा है। स्वाद तो इनका मजेदार होता ही है, सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

मक्विका मे टामिन ए पाया जाता है जो कि आंखों की रोशनी तेज करता है ।मक्‍का में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो हाजमा दुरुस्‍त रखता है।एंटी ऑक्‍सीडेंट्स से युक्‍त मक्‍का कैंसर रोधी होता है।

मक्का से होने वाले पांच फायदे….

> जब आप भुट्टे खाएं तो दानों को खाने के बाद जो भुट्टे का भाग बचता है उसे फेंकें नहीं बल्कि उसे बीच से तोड़ लें और उसे सूंघें। इससे जुकाम में बड़ा फायदा मिलता है। बाद में इसे जानवर को खाने के लिए डाल सकते हैं।

> ऐसा माना जाता है कि मकई के तेल में एंथैथोजेनिक प्रभाव होते हैं जो कोलेस्‍ट्रोल के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। इस प्रकार यह कार्डियोवैस्‍कुलर बीमारियों से हमारी रक्षा करता है।

> आप चाहें तो इसे सुखाकर जला लें. सर्दी होने पर इसका धुंआ लेना फायदेमंद होता है. इसके अलावा ये खांसी में भी बहुत फायदेमंद है।

> बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है. इसमें कोलेस्ट्रॉल न के बराबर होता है और इसलिए ये दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा है

> एनीमिया विटामिन B12 और फोलिक एसिड की कमी से होता है। मक्के में ये दोनों तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। मक्के में आयरन भी प्रचुर मात्र में होता है जो नए रेड ब्लड सेल का निर्माण करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here