महिलाओं के जेहन में ये सवाल घूमता आ रहा है कि रात को अंडरव‍ियर पहनकर सोना चाह‍िए या नहीं। इस चीज को लेकर लोगों के पास कई तरह के तर्क है। जबकि कुछ लोगों का मानना है कि अंडरव‍ियर पहनकर सोने से योन‍ि के स्‍वास्‍थय पर कोई असर नहीं पड़ता है, वहीं कई लोगों का मानना है कि

रात को अंडरव‍ियर पहनकर नहीं सोना चाहिए। कहा तो ये भी जाता है कि बिना अंडरवियर के सोने से आपके योनि को किसी प्रकार के इंफेक्‍शन का खतरा नहीं होता है। लेकिन हाल ही में आई एक रिसर्च में ये खुलासा हुआ कि अगर महिलाएं रात को बिना अंडरवियर का सोना पसंद करती है तो उसमें किसी प्रकार की समस्‍या नहीं होती है।

आइए जानते है कि इस र‍िसर्च में विशेषज्ञों की इस बारे में क्‍या राय है।

विशेषज्ञों की राय

विशेषज्ञों की राय है कि जो महिलाएं रात को सोते समय अंडरवियर पहनकर सोना पसंद करती है तो सामान्‍यता उन्‍हें किसी प्रकार की स्‍वास्‍थय से जुड़ी समस्‍याएं नहीं होती है। स्‍वास्‍थय विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह की कोई मेडिकल पुष्टि नहीं हुई है कि जिसमें ये बात साबित हुई हो कि रात को बिना अंडरव‍ियर पहनकर सोने से योनि को ऑक्‍सीजन मिलती है या रात को योन‍ि अच्‍छी तरह सांस लेती है

आपकी व्‍यक्तिगत पसंद

विशेषज्ञों के अनुसार, ये महिलाओं की पर्सनल च्‍वॉइस होती है कि क्‍या वो रात को अंडरव‍ियर पहनकर सोना पसंद करती है या नहीं। रात को अंडरवियर पहनकर नहीं सोना चाह‍िए ये आपके स्‍वास्‍थय को प्रभावित कर सकती है इस तरह की धारणा पूरी तरह से गलत है। अगर कोई बात सही में मायनें रखती है तो वह है कि आप अपने प्राइवेट पार्ट या योनि की सफाई किस करते हो और कैसे उसकी देखभाल करते हो।

किसी तरह के इंफेक्‍शन का डर नहीं यीस्‍ट

इंफेक्‍शन या योनि से जुड़े कोई रोग ये दोनो स्थितियां आंतरिक असंतुलन के वजह से होता है। इसल‍िए कोई बाहरी कारक आपकी योन‍ि को संक्रमित नहीं कर सकता है और न हीं आपकी योन‍ि की आंतरिक स्थिति को प्रभावित करता है। लेकिन अंडरवियर से जुड़ी एक बात मह‍िलाओं को हमेशा ध्‍यान में रखनी चाहिए कि आपको तंग फिटिंग वाले कपड़े और अंडरव‍ियर को पहनने से बचना चाहिए क्योंकि वे आपको हमेशा परेशान कर सकते हैं। यहां तक की रात को भी सोते समय ढ़ीले कपड़े या अंडरवियर पहनकर ही सोना चाहिए।

सुरक्षा और सहजता

इसके अलावा रात को अंडरवियर या पेंटी पहनकर सोने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि प्राईवेट पार्ट की सुरक्षा की दृष्टि से सही रहता है। इससे उन्‍हें कोई चोट नहीं पहुंचती है और अन्‍य कपड़ों से रगड़ पैदा नहीं होती है और आप रात को कम्‍फर्टेबल होकर सो सकते है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here