फोन का चोरी होना रुकने का नाम नहीं ले रहा है और यहाँ तक कि फिंगरप्रिंट सिक्योरिटी होने के बावजूद भी आज की तारीख में फोन बहुत ज्यादा चोरी हो रहें हैं. फोन के चोरी होने पर ना सिर्फ आप अपना एक कीमती सामान खो देते हैं बल्कि उस फोन में मौजूद सारे कॉन्टैक्ट्स और डाटा गायब हो जाते हैं और इस वजह से आपको बहुत परेशानी होती है. अगर यह आपके साथ होता है तो हम आपको यह बताएँगे कि कैसे आप अपने मोबाइल को आईएमइआई (IMEI) नंबर के माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं.

IMEI (international mobile equipment identity number) सभी फोन का एक ख़ास यूनिक नंबर होता है जिसके इस्तेमाल से फोन को ट्रैक करने में मदद मिलती है. इसलिए अपने IMEI की एक कॉपी को सुरक्षित स्थान पर रखना अच्छा होता है.

अगर यह नंबर आपके फोन से मिट गया है तो इसे फिर से जानने के लिए आप ‘#06#’ डायल करें. इसके अलावा गूगल डैशबोर्ड भी इस चीज का रिकॉर्ड अपने पास रखता है. ऐसे कुछ ऐप भी हैं जैसे ‘SeekDroid’, Where’s My Droid या फिर Find My Phone, जिन्हें डाउनलोड करके आप अपने फोन को ट्रैक कर सकते हैं.

IMEI नंबर से स्मार्टफोन को ट्रेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें स्टेप

1- एंड्राइड फोन को ट्रैक करने के लिए यह जरुरी है कि मोबाइल में Data और location service ऑन हो. वैसे यह सुविधा मोबाइल फोन में पहले से ही रहती है फिर भी अच्छा है कि आप एक बार इसे चेक कर लें.

2- सेटिंग में जाएँ और अपनी पोजीशन को सही जगह पर फिक्स करें.

3- होम स्क्रीन पर जाएँ और मोबाइल डाटा ऑन करें. स्टेप 4- गूगल डैशबोर्ड में जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें.

4- गूगल डैशबोर्ड में जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें.

5- एक बार लॉगिन होने के बाद गूगल डैशबोर्ड IMEI के माध्यम से खोये हुए फोन से संपर्क करेगा और वह फोन कहाँ है उसका नक्शा और उसका पता बतायेगा या फिर आखिरी बार वह फोन कहाँ था यह बतायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here