यदि किसी व्यक्ति के बाल समय से पहले ही सफेद हो जाए तो इसका एक प्रमुख कारण हो सकता है. जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे. गौरतलब है कि हमारे बालो का काला रंग मेलानिन नामक पिगमेंट के कारण होता है. जो लोग इसके बारे में नहीं जानते, उनकी जानकारी के लिए हम बता दे कि यह पिगमेंट बालो की जड़ो की सेल्स में पाया जाता है. जो बालो को काला रखने में मदद करता है. बता दे कि जब बालो की जड़ो में यह मेलानिन बनना बंद हो जाता है या कम बनने लगता है, तब बाल कुदरती रूप से सफेद होने लगते है.

अब जाहिर सी बात है कि आज के समय में लोग पौष्टिक चीजों का सेवन कम करते है और जंक फ़ूड ज्यादा खाते है. जिससे हमारे शरीर को उचित मात्रा में पौष्टिक आहार नहीं मिल पाता. अब यूँ तो बालो के सफेद होने का मुख्य कारण हमारी उम्र का बढ़ना है. गौरतलब है कि उम्र बढ़ने के साथ साथ बालो की जड़ो में मेलानिन कम बनने लगते है. जिसके कारण बाल सफेद होने लगते है.

इसके इलावा अगर आपके बाल समय से पहले सफेद हो जाएँ तो इसका मतलब ये है कि आपके शरीर में प्रोटीन, विटामिन बी 12 और आयरन आदि की कमी होने लगी है. जिसके कारण आपके बालो की जड़ो में मेलानिन बनना बंद हो जाते है. इसलिए ये जरुरी है कि बालो को काला रखने के लिए आपको पौष्टिक चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे न केवल आपके बाल काले और चमकदार रहेंगे, बल्कि आपका शरीर भी एकदम स्वस्थ रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here