जिनके घर में बेटी है योगी सरकार उन्हें देगी 6 लाख रुपए :- सुकन्या समृद्धि योजना भारत की एक छोटी बचत योजना है जिसके तहत बेटी के माता पिता अपनी बेटी के नाम से खाता खोल सकते हैं, जिसके बाद खाते का संचालन कन्या के 10 वर्ष की आयु तक होने तक कर सकते हैं, इस खाते को किसी भी डाकघर या सरकारी बैंकों में खोला जा सकता है।

यदि आपके घर में भी बेटी है तो योगी सरकार 6 लाख रुपए दे रही है, इसके लिए आपको सिर्फ एक फॉर्म भरना होगा। जिसके बाद आपको भी सरकार की इस सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ मिल सकेगा और इस पैसे से आप अपनी बेटी के भविष्य को निर्धारित कर सकते हैं।

सरकारी नौकरियां ही नौकरियां :  

पांचवी 7वीं 8वीं 12वीं पास के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जबरदस्त भर्तियां अभी करें आवेदन

प्राइवेट सेक्टर में निकली है बंपर भर्ती विभिन्न पदों पर जल्दी करें आवेदन

अगर आपके घर में भी है बेटी तो तुरंत करें यह काम

दरअसल इस योजना के तहत सरकार उन गरीब परिवारों को आर्थिक लाभ देना चाहती है, जो अपनी बेटियों का सही रूप से पालन पोषण नहीं कर पाते हैं, हालांकि इस योजना का लाभ आपको मुफ्त में नहीं मिलेगा।

इसके लिए आपको हर महीने अपने बेटी के नाम से खोले गए बैंक खाते में ₹250 जमा कराने होंगे यानी कि आपको 14 साल तक सिर्फ ₹250 की किस्त अपने बेटे के खाते में जमा करानी होगी। इसके बाद जैसे ही आपकी बेटी की उम्र 21 साल हो जाएंगी तो सरकार उसे 6 लाख रुपये का अनुदान देगी, इस पैसे से आप बेटी की शादी आसानी से कर सकते हैं या फिर बेटी को उच्च शिक्षा भी दिला सकते हैं।

इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि इस योजना के तहत मिलने वाले पैसों पर आपको किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं देना पड़ेगा। यदि किसी वजह से आपकी बेटी की मृत्यु हो जाती है, तो सरकार आपके पैसे ब्याज सहित आपको वापस कर देगी। इस खाते को खुलवाने के लिए राशन कार्ड, माता-पिता की आईडी प्रूफ तथा दो पासपोर्ट साइज फोटो लेकर किसी भी पोस्ट ऑफिस में आवेदन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here