6

जुलाई माह से कई चीजों और सर्विसों के चार्ज बढ़ चुके हैं, जिसका असर सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा।

महंगा हो गया दूध
अमूल दूध के दामों में दो रुपए की बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली, यूपी, गुजरात और महाराष्ट्र में एक जुलाई से अमूल के मिल्क प्रोडक्ट बढ़े हुए रेट पर मिलेगा। कंपनी ने करीब 18 माह बाद दूध के दामों में इजाफा किया है, जिसकी जानकारी कंपनी ने 30 जून को दी। दाम बढ़ने के बाद अब अमूल गोल्ड 58 रुपए प्रति लीटर, अमूल शक्ति 52 रुपए प्रति लीटरिर अमूल ताजा 46 रुपए प्रति लीटर चलेगा। बताया जा रहा है कि अमूल के बाद अब अन्य कंपनियां भी मिल्क प्रोडक्ट के दाम बढ़ा सकती हैं।

ज्यादा टीडीएस कटेगा
दो वर्ष से जिन लोगों ने अपना आयकर रिटर्न (income tax return) नहीं भरा है। अब उन्हें 1 जुलाई से ज्यादा टीडीएस देना होगा। इस नियम से वो लोग प्रभावित होंगे, जिनका वर्ष में पचास हजार से ज्यादा टीडीएस काटता है।

LPG हुआ महंगा
एक जुलाई से आपको बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के लिए 25 रुपए ज्यादा देने होंगे। एक जुलाई से दिल्ली में सिलेंडर 834 रुपए और कोलकाता में 861 रुपए का हो गया है।

बैंकिंग सर्विस के बढ़े चार्ज
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने अब रुपए निकालने के चार्ज में भारी बढ़ोतरी की है। अब ग्राहक को एक माह में सिर्फ चार बार ही ब्रांच से रुपए निकालने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा लेकिन अगर पांचवी बार भी ग्राहक ने ब्रांच से रुपए निकाले तो 15 रुपए एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ेगा। एसबीआई का एटीएम भी इस्तेमाल करना आपको महंगा पड़ेगा।

बैंक ने चेक को लेकर भी चार्ज बढ़ाने का फैसला किया है। किसी खाताधारकों को अब एक वित्तीय वर्ष में सिर्फ दस चेक ही मुफ्त मिलेंगे। अगर इससे ज्यादा चेक की मांग ग्राहक करता है तो उसे एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के आलावा एसएमएस चार्ज में IDBI BANK, AXIS BANK ने भी बदलाव किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here