आजकल अक्सर देखने को मिलता है कि छोटी उम्र के लोगों में ही बाल झड़ना, गंजापन और सफेद बालों की समस्या ज्यादा है । सुंदर, लम्बे, काले, घने बाल हर कोई चाहता है लेकिन, बिजी लाइफ स्टाइल के चलते किसी के पास इतना समय नहीं है कि वो अपने बालों कि देखभाल कर सके।प्याज हम सभी के घर में आसानी से मिल जाता है, जिसका प्रयोग हम सब्जी मे मसाले के रूप में करते हैं, इसके अलावा भी प्याज का प्रयोग करके हम अपने बालों को खूबसूरत बना सकते हैं । प्याज के रस से बालों का झड़ना, सफेद बाल, रूसी तथा गंजेपन इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।
यदि आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो उसको रोकने के लिए प्याज को छोटे टुकड़ों में काटकर, उसका पेस्ट बना लीजिए, फिर नारियल के तेल से बालों मे मसाज करें । उसके कुछ देर बाद प्याज के रस को बालों में लगा ले। आधे घंटे के बाद बालों को किसी अच्छे शैंपू से धुल ले। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में बालों का झड़ना कम हो जाएगा।
बालों को झड़ने से रोकने के लिए नारियल के तेल को गर्म करें उसके बाद उसमें कटे हुए प्याज को डालकर गर्म करें । जब तक कि वह गुलाबी ना हो जाए इसके पश्चात जब तेल अच्छी तरह से ठंडा हो जाए तो, इसे बालों में लगा ले । रात भर के लिए बालों में लगा रहने दें। सुबह अच्छी शैंपू से बालों को धोले इस उपाय से भी बालों का झड़ना कम हो जाता है।
प्याज के रस से सिर में मालिश करने से यह ब्लड र्सकुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है।इसलिए इसे तेल की तरह सिर पर लगाने से ज्यादा फायदा होता है । तेल के साथ प्याज के रस को बालों में लगाने से हमारे बालों की जड़ें काफी मजबूत होते हैं और बालों का झड़ना जल्दी ठीक हो जाता है। इसे हफ्ते में दो से तीन बार लगाना चाहिए। हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद चीज हैं । इसका प्रयोग करें अपने बालों को मजबूत और सुंदर बनाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here