10

बड़े हो या बूढ़े सबको चॉकलेट खाना काफी अच्छा लगता है। किसी भी खास मौके पर वह चॉकलेट खाकर खास मौके को सेलिब्रेट करते हैं। चॉकलेट का टेस्ट इतना यम्मी होता है कि लोग चाह कर भी इसे इग्नोर नहीं करते हैं। आपको बता दें चॉकलेट जितना टेस्ट में अच्छी होती है उससे कई ज्यादा इसको खाने से शरीर को फायदे होते हैं। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के साथ ब्रेन फंक्शन में भी काफी सुधार करती है। शायद यही वजह है कि आज सब की फेवरेट हो गई है चॉकलेट।

ब्रेन फंक्शन को रखती है ठीक

मिली जानकारी के अनुसार डार्क चॉकलेट आपके ब्रेन के फंक्शन को काफी बेहतर बनाए रखती है। कस्टडी में इस बात का पता चला है कि 5 दिनों के लिए उच्च फ्लेवनॉल कोको खाने से दिमाग में रक्त के प्रवाह में सुधार हुआ है। इसके अतिरिक्त कोको में कैफीन और थियोब्रोमाइन जैसे उत्तेजक पदार्थ होते हैं। जो एक मेन वजह हो सकते हैं कि अब ब्रेन फंक्शन में सुधार कर सकती है।

ब्लड शुगर लेवल को रखती है संतुलित

यदि आपके शरीर में ब्लड शुगर स्तर संतुलित रहे तो आपका सेहत काफी अच्छी रहती है वहीं इसके बढ़ने से कई गंभीर बीमारी होने का भी खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए कई पोषक तत्वों से भरपूर डार्क चॉकलेट शरीर में ब्लड शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने में काफी सहायक होती है।

पौष्टिक होती है चॉकलेट

अगर आप डार्क चॉकलेट खरीदते हैं तो यह वास्तव में काफी पौष्टिक होती है। इस में घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा के साथ भरपूर मात्रा में खनिज भी पाया जाता है। ऐसे में या सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

स्किन के लिए है फायदेमंद

डार्क चॉकलेट में बायो एक्टिव योगिक आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छे हो सकती है। इसमें पाए जाने वाले फ्लेवोनॉयड्स सूरज की किरणों से रक्षा करते हैं। वही रक्त के प्रवाह में सुधार करके स्किन को काफी बेहतर बनाए रखने में मदद करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here