प्रश्नः मैं डेढ़ साल से लिव-इन रिलेशनशिप में थी। सब कुछ परियों की कहानी जैसा सुंदर था। फिर वह 10 दिनों के लिए घर गया और जब वह वापस आया तो अचानक एक अलग व्यक्ति बन गया। उसने खुले तौर पर कह दिया कि वह मेरे साथ अब और अधिक नहीं रहना चाहता और मुझे प्यार नहीं करता। मुझे बहुत ठेस पहुंची थी और मैं टूट चुकी थी। फिर दो दिनों के बाद उसने मेरे साथ फ़िजू़ल बहानों के साथ बात करना शुरू कर दिया।

वह मुझसे मिलने आया, मेरे साथ बहुत प्यार किया और कहा कि वह मुझे अचानक नहीं छोड़ सकता है, लेकिन उसे यह करना होगा। यह बहुत जटिल है। कृपया यह समझने में मेरी मदद कीजिए कि मुझे क्या करना चाहिए। मैं उसे खोना नहीं चाहती।

उत्तरः

मैं कल्पना कर सकती हूँ कि उसके व्यवहार में इस बदलाव ने तुम्हें भ्रमित कर दिया होगा। जो स्थिति तुमने बताई है, उससे ऐसा प्रतीत होता है कि जब वह घर गया तो ऐसा कुछ हुआ जिसने उसके विचार और तुम्हारे रिश्ते के प्रति उसके रूख को बदल दिया। शायद घर पर उसकी शादी की बात चल रही हो, शायद उसे उसके माता-पिता को वचन देना हो या ऐसा कुछ। इसमें कुछ स्पष्टता प्राप्त करने का एकमात्र तरीका सीधे उससे पूछना और यह सुनिश्चित करना है कि अभी एक सच्चा उत्तर पाना ही सबसे सही विकल्प है। अंत में तुम जान जाओगी कि क्या चल रहा है और तुम्हें कोई समाधान मिलेगा।

जहां तक उसे खोने का सवाल है, ऐसा दिखाई देता है कि वह भी तुमसे भावनात्मक रूप से जुड़ा हुआ है लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि वह यह निर्णय तुम्हें शामिल किए बगैर, स्वयं के भले के लिए ले रहा है, तो कहीं ना कहीं तुम उसे एक हद तक खो ही चुकी हो, लेकिन मैं चाहती हूँ कि तुम याद रखो कि यह तुमने शुरू नहीं किया है- यह उसकी ओर से हो रहा है और तुम्हारे पास एक उचित स्पष्टीकरण पाने का अधिकार है। मैं आशा करती हूँ कि तुम्हें तुम्हारा रास्ता मिल जाएगा! शुभकामनाएं!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here