इस झटपट ताजा नारियल हलवा (Quick Taja Nariyal Halwa) को बनाने के लिए उपयोग होने वाली सभी आवश्यक सामग्री बहोत ही साधारण है जो आमतौर से बाजारों और रसोई घरों में उपलब्ध होती है. आप इस हलवे को किसी खास अवसर, त्यौहार या जब भी मीठा खाना चाहे तब बना सकते है और अपने दोस्तों, बच्चो और परिवार के साथ इसका आनंद लें सकते है. इसे बनाते समय आपको एक बात का ख्याल रखना होगा की इसे लगातार चलाते रहे वरना यह जल सकता है.

आवश्यक सामग्री

1 ताजा नारियल (Fresh Coconut).
50 ग्राम मिल्क पाउडर (Milk Powder).
250 ml दूध (Milk).
3-4 बड़े चम्मच चीनी (Sugar).
50 ग्राम घी (Ghee).
½ छोटा चम्मच इलायची पाउडर (Cardamom Powder).
थोड़े कलरिंग बादाम सजाने के लिए (Coloured Almonds).

बनाने का तरीका

चरण 1.

सबसे पहले नारियल को फोड़ ले फिर नारियल के ऊपरी काले हिस्से को निकाल दे, अब नारियल के टुकड़े करके उसे मिक्सर ज़ार में डाल के दरदरा पीस ले और उसे एक बाउल में निकाल ले.

चरण 2.

अब एक नॉनस्टिक पेन में घी गर्म करे फिर उसमे नारियल को डाल के 2-3 मिनट तक मीडियम आंच पे शेक ले, नारियल को सिर्फ घी में हल्का शेक ना है उसका रंग बदलना नही चाहिए, 2-3 मिनट बाद उसमे मिल्क पावडर डाले.

चरण 3.



मिल्क पावडर को 1 मिनट तक नारियल के साथ शेक ले फिर उसमे दूध डाले और दूध पूरा जल जाए तबतक हलवे को हिलाते हुए को पकाना है, जब दूध जल जाए तब उसमे चीनी और इलायची पावडर डाले.

चरण 4.

अब चीनी का पानी जल जाए और हलवे जैसी कन्सेटन्सी आ जाए तब तक हलवे को पकाना है, अब हलवे की कन्सेटन्सी में आजाए तब गैस बंद कर दे और हलवे को एक बाउल में लेकर उसे अनमोल्ड करके बादाम से गार्निश करके सर्व करे, तो तैयार है फ्रेश कोकोनट हलवा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here