10

भारत सरकार ने अफगानिस्तान (Afghanistan) के ताजा हालात को लेकर सर्वदलीय बैठक (All Party Meeting) की है। सभी राजनीतिक दलों के फ्लोर लीडर्स को विदेश मंत्री एस. जयशंकर की अगुवाई में विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) अफगानिस्तान मौजूदा हालात पर विस्तृत जानकारी दी है। राजनीतिक दलों को सरकार की ओर से बताया गया है कि वो अभी ‘वेट एंड वॉच’ के मोड में है। सरकार का मुख्य फोकस सिर्फ अभी अफगानिस्तान में फंसे हुए लोगों को निकालने पर है।

सूत्रों के अनुसार, बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बताया कि ‘अफगानिस्तान में मौजूदा हालात बेहद खराब हैं इसलिए इस समय भारत का फोकस अपने लोगों को जल्द से जल्द देश से निकालने पर है।’ उन्होंने बताया है कि ‘अमेरिका के साथ दोहा में तालिबान ने जो वादा किया था, उसे तालिबान ने पूरा नहीं किया है।’

बैठक में दी गई प्रेजेंटेशन में विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने सरकार की तरफ से बताया है कि ’15 हजार लोगों ने अब तक अफगानिस्तान में भारत सरकार की हेल्प डेस्क पर संपर्क किया है।’ तालिबान को लेकर पूरी दुनिया ‘वेट एंड वॉच’ की पॉलिसी अपना रही है। भारत भी इस पॉलिसी को अपना रहा है। इस बीच जानकारी सामने आ रही है कि अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को निकाले जाने के प्रयासों की सभी राजनीतिक दलों ने तारीफ की है।

भारत सरकार (Government of India) की तरफ से लगातार कोशिशे की जा रही है कि जल्द से जल्द लोगों को अफगानिस्तान से निकाल लिया जाये। अफगानिस्तान में मौजूद अपने लोगों को भारत सरकार पहले ही निकाल चुकी है। अब सरकार की कोशिश है कि अपने नागरिकों भी जल्द निकाल लिया जाए। अफगानिस्तान के हिन्दू और सिखों को भी भारत सरकार स्पेशल प्लेनों की मदद से भारत ला रही है। इसे लेकर सरकार के काम की तारीफ हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here