6

सितंबर माह के पहले सप्ताह के बाद के तीन दिन भारी बारिश होने की अशंका जताई जा रही हैं। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक 7 से 9 सितंबर के बीच उत्तर पश्चिमी भारत के कई राज्यों में तीन दिन तक झमाझम बारिश (Heavy Rainfall) होगी। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है। वहीं दक्षिण भारत के तीन राज्यों में भी तीन दिन तक भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। इन राज्यों में कर्नाटक (Karnataka), केरल (Kerala) और तमिलनाडु (Tamilnadu) का नाम भी शामिल है।

इस वजह से बने हालात

IMD के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून के रिवाइवल (Revival) के कारण इन राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। छह और सात सितंबर के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया। दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ और दक्षिण छत्तीसगढ़ में निम्न दबाव वाले क्षेत्र में भारी भारी बारिश होने की संभावना जताई गई। मॉनसून की ट्रफ रेखा बीकानेर, ग्वालियर, पटना से होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व की ओर से गुजर रही है. वहीं, कच्छ और आस-पास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

उत्तर भारत में यहां भारी बारिश!

IMD के मुताबिक 7 से 9 सितंबर के बीच उत्तर पश्चिमी भारत के कई राज्यों में तेज बारिश हो सकती है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की आशंका है.

दक्षिणी भारत में भी अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों के अंदर कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में भारी से बहुत भारी बारिश की अशंका जताई जा रही हैं। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में साइक्लोन सर्कुलेशन की बनने की वजह से उत्तर और मध्य बंगाल की खाड़ी में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश हो सकती है।

‘आज इन सूबों में बारिश’

इसी तरह मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबित आज यानि सोमवार 6 सितंबर की शाम तक आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों में धीरे-धीरे बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here