दिमाग को बहुत ज्यादा कमजोर बना देती हैं :– हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी ठीक होना जरूरी है। क्योंकि प्रत्येक काम में दिमाग की जरूरत होती है। जिस व्यक्ति का दिमाग कमजोर हो जाता है वह जीवन में कुछ नहीं कर पाता है। आजकल के युवा अपने दैनिक जीवन में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिससे उनका दिमाग बहुत कमजोर होता है। आइए जानते है। दिमाग को बेहद कमजोर बना देती है ये गलतियां, जो आप रोज करते हो।

प्रतिदिन ₹200 कमाने के लिए ऐप डाउनलोड करें 

नींद कम लेना

जो व्यक्ति हमेशा कामकाज के बोझ में दबा रहता है। और तनाव में रहता है। ऐसे लोगों को नींद कम आती है। कम नींद का असर हमारे दिमाग और आंखों पर भी पड़ता है। इससे दिमाग की याद रखने की क्षमता धीरे-धीरे कम हो जाती है। इसलिए मनुष्य को मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए प्रतिदिन 8 घंटे नींद जरूर लेनी चाहिए।

 

ब्रेकफास्ट ना करना

आजकल लोग कामकाज के चक्कर में इतने व्यस्त रहते हैं कि सुबह भूखे पेट ही ऑफिस निकल जाते है। और सीधा लंच ही करते है। इससे शरीर में ग्लूकोस की भारी कमी हो जाती है। और इसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है। इससे आप का मानसिक संतुलन खराब हो सकता है।

अधिक भोजन करना

कुछ लोग हमेशा ही जरूरत से ज्यादा भोजन करते है। जरूरत से ज्यादा भोजन करने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों पर असर पड़ता है। और दिमाग की याददाश्त कम होती है।

कम पानी पीना

हमारे दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए पानी बहुत जरूरी है। पानी पानी कम पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन और अनेक समस्याएं हो जाती है। और इसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है।

धूम्रपान

जो व्यक्ति धूम्रपान करते हैं उनका दिमाग डैमेज होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। और धूम्रपान का सीधा असर दिमाग पर पड़ता है। इसलिए धूम्रपान करना हमारे लिए बहुत हानिकारक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here