6

अक्सर यह देखा जाता है कि दुनिया में कई दुर्लभ या प्राचीन चीजें हैं जिनकी नीलामी की कीमत चौंकाने वाली है। इसी तरह की एक नीलामी में एक डबल डायमंड की भेड़ का पता चला है जिसकी कीमत करोड़ों में है। आमतौर पर एक भेड़ की कीमत हजारों में होती है लेकिन इस भेड़ की कीमत चौंकाने वाली है। हम आपको जिस भेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं उसकी कीमत सुनकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी। शीप सोसायटी की रिपोर्टों के अनुसार टेक्सल्स एक दुर्लभ नस्ल है, जो टेक्सल के छोटे से द्वीप से आती है। इस भेड़ को डबल डायमंड कहा जाता है।

लानार्क में स्कॉटिश नेशनल टेक्सल सेल में तीन किसानों को बेचा गया। बोली 10,500 पाउंड से शुरू हुई और देखते ही देखते इसमें लोगों की दिलचस्पी बढ़ती चली गई।

हां, हम जिस भेड़ की बात कर रहे हैं, वह वास्तव में 49 490,651 में बिकी है। अब अगर आप इसे भारतीय मुद्रा में मापेंगे, तो यह राशि लगभग साढ़े तीन करोड़ रुपये है।

जी हां, अब आप सोच रहे होंगे कि इस भेड़ में ऐसा क्या खास है जो इसे इतना महंगा बना देता है। तो मैं आपको बता दूं। सबसे पहले, हम आपको बता दें कि यह माना जाता है कि यह दुनिया की सबसे महंगी भेड़ है।

दूसरी ओर, सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, यह भेड़ टेक्सल ब्रीड की है और इस वजह से इसकी कीमत करोड़ों में है। जी वास्तव में भेड़ की एक बहुत ही दुर्लभ प्रजाति है और इसकी कीमत हमेशा करोड़ों रुपये में रही है।

वैसे, भेड़ की यह नस्ल नीदरलैंड के तट से दूर टेक्सेल के छोटे से द्वीप पर पैदा हुई है और इसे डबल डायमंड भी कहा जाता है। वैसे, अगर सामान्य रूप से देखा जाए, तो इसकी कीमत केवल लाखों तक है, लेकिन इसकी कई नस्लें भी हैं जिनकी कीमत करोड़ों तक जाती है या इससे अधिक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here