10

दूध हमारे भोजन का हमारी संस्कृति का हमारी डाइट का सब जगह पर बड़ा ही ख़ास अंग है और लोग इसका जमकर के सेवन करते भी है क्योंकि दूध ख़ास है सेहतमंद जो बनाता है लेकिन हर चीज को लेकर के कुछ एक लिमिटेशन है जो हमने नही बनाई है बल्कि प्राकृतिक है. वैसे तो दूध बड़ा ही सेहतमंद है लेकिन कुछ एक चीजे है जिनके साथ में अगर आप इसका सेवन करते है तो फिर दूध से जहरीला भी कुछ नही है. चलिए फिर इस सम्बन्ध में थोड़ी सी जानकारी भी ले लेते है.

दूध के साथ में कुल दस चीजे है जो वर्जित मानी गयी है और ये चीजे क्रमशः मछली, प्याज, उड़द की दाल, तिल, निम्बू, दही, मूली, जामुन, नमक और करेला है. इन कुछ चीजो के साथ में दूध का सेवन करने की हमेशा मनाही की जाती है और इसके पीछे भी इनके अपने कारण है.

अगर इतनी चेतावनी के बाद में भी आप इनका सेवन करते है तो इनसे आपको दाद, खाज, खुजली, गैस, कब्ज, पाचन या फिर आंतो से सम्बन्धित समस्या हो सकती है क्योंकि दूध के साथ में जब ये अमाशय में रिएक्शन करती है तो उसका परिणाम बिलकुल भी अच्छा नही है इसलिए बेहतर तो यही कहा जाता है कि जितना हो सके उतनी दूध से दूरी ही रखी जाए क्योंकि इसी दूरी की बदौलत आप दूध का स्वस्थ रूप में सेवन कर पाने में समर्थ हो पायेंगे.

वैसे अगर आप दूध का सेवन बादाम और च्यवनप्राश के साथ में करते है तो इससे अच्छा भी कुछ नही है और ये आपकी सेहत को पहले से कई गुना ज्यादा ताकतवर बनाने का काम करता है इस बात में कोई भी संशय नही है. मगर कहते है न कि आपको हर चीज चाहे कितनी ही अच्छी क्यों न हो? उसमे हमेशा सावधानी रखनी चाहिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here