11

अभी देश भर में कोरोना की स्थिति काफी अधिक नाजुक दौर से गुजर रही है जहाँ पर कभी केस बढ़ रहे है और कभी कम हो रहे है, मगर चीजे पूरी तरह से कण्ट्रोल में रखनी जरूरी है जिसके लिए जरूरत है एक वैक्सीन की और इसके लिए हर व्यक्ति इस बात के इन्तजार में है कि ये कब आयेगी? अब ऐसे ही इन्तजार कर रहे लोग ओके लिए एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर गुलेरिया ने एक बहुत ही अच्छी खबर सुनायी है और ये कुछ और के बारे में नही बल्कि देश में जल्द वैक्सीन लांच के बारे में है.

डॉक्टर गुलेरिया ने कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले कुछ ही दिनों में भारत को कोरोना की वैक्सीन मिल जायेगी. ये बहुत ही अच्छी बात है कि एस्ट्राजेनिका की वैक्सीन को यूके में मंजूरी मिल गयी है उनके पास में मजबूत डाटा है और भारत में भी सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया वही वैक्सीन को विकसित कर रहा है.

इस वैक्सीन को आसानी से 2 से 8 डिग्री तापमान पर स्टोर किया जा सकता है और आसानी के साथ ही साथ में कही पर ले जाया जा सकता है इसके ट्रायल के नतीजे भी अच्छे है. डॉक्टर गुलेरिया की माने तो बस इसी महीने यानी जनवरी की शुरुआत में ही इस टीके को और इसके साथ में और भी कुछ टीको को भारत में मंजूरी मिल सकती है और अगर ऐसा होता है तो फिर ये अपने आप में काफी बड़ी बात होगी और लोगो के लिए ख़ुशी का कोई ठिकाना नही रहेगा.

अधिकतर लोग इस पल का इंजतार कर भी रहे है क्योंकि इसके बाद में ही लोग एक आजादी से भरी हुई और बेहतर जिन्दगी को जी सकेंगे और उसका अनुभव ले पायेंगे जो कही न कही वो लोग चाहते भी थे. अगर हम सही में इसे देखे तो ये एक बड़ा कदम होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here