वैज्ञानिकों की मानें तो, जिस टुकड़े की निलामी लंदन में होने वाली है वह किसी एस्टेरॉयड या धूमकेतु ने जब चांद पर टक्कर मारी होगी तभी वो टुकड़ा अंतरिक्ष से निकलकर सीधा धरती के अफ्रीका के सहारा रेगिस्तान में आकर गिरा.हैरानी वाली बात तो ये है कि, फुटबॉल के आकार के जैसे दिखने वाले चांद के टुकड़े का वजन 13.5 किलोग्राम है और इसकी नीलमी की शुरुआत होगी 2.5 मिलियन डॉलर यानी करीब 19 करोड़ रुपए. इस टुकड़े की नीलामी ब्रिटेन का नीलामीघर क्रिस्टी द्वारा की जा रही है.

पृथ्वी का 5वां सबसे बड़ा चांद का टुकड़ा
बता दें, जो टुकड़ा सहारा रेगिस्तान में गिरा है वह धरती पर पाये जाने वाला चांद का 5वां सबसे बड़ा टुकड़ा है. इसका नाम है NWA 12691. इससे पहले धरती पर चांद के 650 किलोग्राम के टुकड़े मौजूद हैं. इस टुकड़े को लेकर क्रिस्टी विज्ञान और प्राकृतिक इतिहास के प्रमुख जेम्स हिसलोप का कहना है कि, ये एक ऐसा टुकड़ा है जो अगर आपको मिल जाता है या आप इसे खरीद लेते हैं तो आप इसे कभी भूल नहीं पाएंगे.

चांद का वास्तविक टुकड़ा
जेम्स ने बताया कि, NWA 12691 चंद्रमा का वास्तविक टुकड़ा है जिसका आकार फुटबॉल जैसा यानि, व्यक्ति के सिर से कुछ बड़ा ही है. इस बड़े टुकड़े के साथ-साथ कई टुकड़े धरती पर गिरे थे. इनमें से 30 टुकड़े खोजे जा चुके हैं जबकि, खोज जारी है. वहीं कुछ टुकड़े ऐसे हैं जिनके बारे में किसी को मालूम ही नहीं है. पर जब इस बड़े टुकड़े की जांच हुई तो उसमें पुष्टि हो गई कि, ये टुकड़ा चांद का ही है. इसका वजन नासा के अपोलो मिशन के अंतर्गत चांद से लाए गए पत्थरों से बिल्कुल भिन्न है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here