10

इस बार चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल से पड़ रही है। नवरात्रि के दिनों से सारा संसार भक्तिमय हो जाता है। चारों ओर मां के जयकारे लगते हैं। इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा होती है। मां की कृपा पाने के लिए भक्त नौ दिन का व्रत रखते हैं। नवरात्रि के पावन पर्व से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से घर में माँ का वास होता है और सुख समृद्धि बनी रहती हैं। आइए जानते हैं नवरात्रि पर्व शुरू होने से पहले वह कौन-कौन से काम हैं जो हमें कर लेने चाहिए।

साफ़-सफाई करें

कहा जाता है कि जिस तरह दीवाली के मौके पर घर की पूरी तरह से साफ़-सफाई की जाती है उसी तरह नवरात्रि के पहले भी घर की अच्छी तरह से साफ सफाई कर लेनी चाहिए।

घटस्थापना वाले स्थल की सफाई करें 

नवरात्रि के दिनों में भी घर में विशेष साफ सफाई होनी चाहिए। नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना भी की जाती है। ऐसे में आपको अपने पूजा स्थल यानी जहां पर आप घटस्थापना करने वाले है। उस स्थान को अच्छे से साफ कर लीजिये। अगर घर में गंगाजल हो तो वहां पर गंगाजल भी छिड़क दें।

 स्वास्तिक का निशान बनाएं

हिन्दू धर्म में स्वास्तिक के निशान का विशेष महत्व है। इसे बेहद मंगलकारी निशान माना जाता है। नवरात्रि के पहले ही घर के मुख दरवाजे पर स्वास्तिक की निशान बना लें। यह निशान किसी ऐसी चीज से बनाएं ताकि यह पूरे नौ दिन तक चले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here