नीम के पत्ते के क्या फायदे हैं ? जानिए इस लेख में :- भारत जैसे देश में आयुर्वेदिक का बहुत बड़ा महत्व है। प्राचीनकाल से ही आयुर्वेद ने अपना महत्व बना रखा है। इसीलिए आजहम आपको नीम के पत्तों के गुण बताने जा रहे हैं। भारत देश में नीम का अपना ही एक अलग महत्व है। इसीलिए इसका प्रयोग कई सदी पहले से किया जा रहा है। आजकल कई अंग्रेजी दवाइयां भी नीम की पत्तियों से बनाई जा रही है। नीम के पेड़ की हर एक चीज बहुत फायदेमंद होती है। लोगों के घरों में इसको लगाना बहुत शुभ माना जाता है इसीलिए भारत में इस पेड़ को प्रत्येक घर में लगाया जाता है। नीम की पत्ती बहुत कड़वी होती है जिसकी वजह से ये बहुत फायदेमंद होती है।

8वीं 10वीं 12वीं पास के लिए इन पदों पर निकली है जबरदस्त भर्ती, प्रति महीना वेतन होगा 30000 से भी ज्यादा

बेरोजगारों के लिए विभिन्न पदों पर निकली है जबरदस्त भारती आज ही करें आवेदन

नीम के पत्तों से उपचार नीम के पत्तों को पीस कर अपने चेहरे पर रोज सुबह लगाएं। इससे आपके चेहरे पर निकलने वाले पिम्पल्स और मुँहासे नहीं आएंगे। नीम के पत्तियों का फेसपैक बनाइये और अपने चेहरे पर लगाएं इससे धूप से होने वाली टैनिंग से भी आराम मिलता है।

निखार नीम की पत्तियों के संग हल्दी मिलाकर लगाएं इससे चेहरा पर निखार आता है।

डार्क सर्कल यदि आँखों के नीचे डार्कसर्कल हो गयें हैं आप नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर डार्कसर्कल पर लगाएं। इसको हफ्ते में तीन बार लगाएं डार्क सर्कल खत्म हो जायेंगे।

खून साफ करता है यदि आप इसकी पत्तियां रोज चबा कर खायें तो आपका खून साफ हो जाएगा। क्योंकि नीम की पत्तियों में कीटाणु मारने के गुण होते हैं।

डाइबिटीज़ कंट्रोल करता है मधुमेह के रोगी अगर इसकी पत्तियां रोज खाएं तो मधुमेह से तुरंत निजात मिल सकती है।

जले हुए हिस्से को ठीक करता है इसके पत्तों के लेप को यदि जले हुए भाग पर लगाया जाए तो यह जले हुए हिस्से को तुरंत ठीक करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here