10

हममें से काफी कम लोग ये जानते होंगे कि बॉलीवुड में ये एक ऐसे स्टार हैं जिन्हें उनकी पहली फ़िल्म का ऑफ़र एक पान की दुकान पर मिला था, जी हां इतना ही नहीं इसके बाद उन्होंने एक के बाद हिट फ़िल्में देकर अभिनय की दुनिया में अपनी एक ख़ास पहचान बनाई।

कहा जाता है कि प्राण साहब ने तो अपने करियर में करीब 400 से भी ज्यादा फिल्में की जिसमें सबसे ज्यादा गौर करने वाली बात तो ये रही कि उनकी किसी भी फिल्म में उन्होने एक जैसा लुक नहीं रखा और ऐसा अनोख़ा कारनामा करने वाले वो बॉलीवुड के पहले स्टार बन गये।

मधुमती से लेकर जिस देश में गंगा बहती है, हाफ़ टिकट, उपकार, पूरब और पश्चिम, परिचय और ज़ंजीर जैसे सुपरहिट फ़िल्मों में हम सभी ने प्राण को दमदार भुमिका निभाते देखा है, वैसे कहा जाता है कि एक्टिंग के मामले में इन्हें कोई टक्कर नहीं दे सकता था।

अपनी अभिनय से लोगों के दिलों पर राज करने वाले प्राण अभिनय की दुनिया में आने से पहले फ़ोटोग्राफ़र बनना चाहते थे। इन सबके अलावा प्राण को स्मोकिंग पाइप और वॉकिंग स्टिक इक्ट्ठा करने का भी शौक था, तभी तो प्राण अक्सर ही कहा करते थें कि वो 100 साल पूरे करने के बाद ही दुनिया से अलविदा लेंगे, लेकिन अफ़सोस ऐसा नहीं हुआ और वो उससे पहले ही दुनिया से अलविदा लेकर चले गये।

पर जो लोग प्राण को पसंद करते थें उन्हें आज भी विश्वास नहीं होता है कि वो अब इस दुनिया में नहीं हैं। प्राण में एक ऐसी खासियत थी जो हर किसी को उनकी तरफ खींच ले आती थी, जी हां क्योंकि इंडस्ट्री में प्राण साहब एक ऐसे इंसान थे, जो अपने साथ-साथ दूसरों की काफ़ी परवाह करते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here