6

मोबाइल चार्ज करने के लिए पावर बैंक (power bank) का इस्तेमाल आज के दौर ने सामान्य बात है लेकिन काफी कम लोग जानते हैं कि यह पावर बैंक किसी विस्फोट बम से कम नहीं है। ऐसा ही मामला मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उमरिया (Umaria) जिले से सामने आ रहा है। जहां मोबाइल चार्ज करते समय एक युवक की जान चली गई। युवक पावर बैंक से मोबाइल चार्ज कर रहा था, इस दौरान ही उसमे एक बड़ा विस्फोट हो गया, जिसकी वजह से युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। बुरी तरह से जख्मी युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन उसने इलाज के दौरान ही दम तोड़ दिया।

मामला उमरिया जनपद के छपरौड़ गांव (Chhaprad village) का है। जहां 28 वर्ष के राम शुक्रवार को सुबह जब अपने मोबाइल फोन को पावर बैंक से चार्ज कर रहे थे। तभी उसमे धमाका हो गया, जिसमे युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। पावर बैंक में विस्फोट इतना तेज था कि कमरे की दीवारों पर उसके निशान बन गए। गंभीर रूप से घायल राम को आनन फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन उसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। राम की मौत के बाद गांव में लोग काफी डरे हुए हैं। जबकि पावर बैंक किस कम्पनी का था फिलहाल अब तक यह साफ़ नहीं हो पाया है।

पावर बन में हुआ धमाका काफी बड़ा बताया जा रहा है, जिस वक़्त यह घटना हुई उस समय राम मोबाइल पावर बैंक से चार्ज कर रहा था और मोबाइल इसके साथ में ही था। ब्लॉक की वजह से कमरे की छप्पर उड़ गई और दीवारों में दरारें पड़ गईं। इस घटना के बाद एक बार फिर पावर बैंक की क्वालिटी पर सवाल उठने लगे हैं। बाजार में कई सस्ते पावर बैंक बिक रहे हैं, जो किसी बम से कम नहीं हैं।

फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है। वहीं मृतक के पिता ने अपने बयान में बताया है कि विस्फोट पॉवर बैंक में हुआ था, जब युवक उससे अपना मोबाइल चार्ज कर रहा था। गांव में बिजली कम रहती है इसलिए ज्यादातर लोग अपने पास एक पावर बैंक रखते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here