11

तमिलनाडु में पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा घोटाला सामने आया है। एक अखबार ने अपनी रिपोर्ट मे खुलासा किया है कि यहां बिना किसी रिकॉर्ड के पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत करीब 110 करोड़ रुपए का घोटाला हुआ है। इस पूरे मामले में तमिलनाडु सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए कृषि स्कीम से जुड़े 80 अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया है। साथ ही 34 लोगों को भी निलंबित किया है। वहीं इस मामले में अब तक 18 लोगों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है।

जानकारी के अनुसार कृषि विभाग के अधिकारियों ने इस फ्रॉड को अंजाम देने के लिए ऑनलाइन सिस्टम का उपयोग किया था। इसके माध्यम से नए लोगों को जोड़ा गया। उन्हें स्कीम के तहत 2000 रुपए का लाभ दिया गया। ज्ञात हो कि राज्य के 13 जिलों में अचानक से लाभार्थियों की संख्या बढ़ने से इस घोटले का शक हुआ।

वहीं इस मामले में तमिलनाडु सरकार ने दावा किया है कि घोटाले के 110 करोड़ की राशि में से 32 करोड़ रुपए की वसूली कर ली गई है। फिलहाल यह मामला खुल गया है इसलिए सबको इस योजना में हुआ घोटाला नजर आ रहा है। देश के लगभग सभी राज्यों में इस तरह के घोटालों का क्रम जारी है। लेकिन जब तक मामले की शिकायत नहीं होगी, जांच नहीं होगी, तब तक ऐसे ही सब कुछ ठीक—ठाक चलता रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here